छत्तीसगढ़ में प्रवेश के लिए RT-PCR की रिपोर्ट की अनिवार्यता खत्म, लेकिन दिखाने होंगे ये दस्तावेज | For admission in Chhattisgarh RT-PCR report expired But these documents will have to be shown

छत्तीसगढ़ में प्रवेश के लिए RT-PCR की रिपोर्ट की अनिवार्यता खत्म, लेकिन दिखाने होंगे ये दस्तावेज

छत्तीसगढ़ में प्रवेश के लिए RT-PCR की रिपोर्ट की अनिवार्यता खत्म, लेकिन दिखाने होंगे ये दस्तावेज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : May 20, 2021/12:47 pm IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन ने राज्य में प्रवेश करने वाले नियम में बदलाव किया है। छत्तीसगढ़ में RT-PCR की रिपोर्ट की अनिवार्यता को खत्म किया जाएगा।

Read More News: कश्मीर और फलस्तीन के लिए गिरा दो परमाणु बम.. पाकिस्तानी संसद में सांसद

हालांकि यात्रियों को 96 घंटे भीतर की कोरोना जांच की नेगेटिव रिपोर्ट दिखाना होगा।

Read More News: दुल्हन की सूखी नहीं थी हाथ की मेंहदी, कोरोना से हुई युवक की हुई मौत, शादी के दौरान हुआ था संक्रमित !

वहीं कोविड वैक्सीन की दोनों डोज का सर्टिफिकेट भी मान्य होगा। 21 मई से नया आदेश लागू होगा । सामान्य प्रशासन विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी किया है।

छत्तीसगढ़ आने वाले यात्रियों के लिए राज्य शासन ने कोविड जांच की अनिवार्यता संबंधी दिशा-निर्देशों में आंशिक संशोधन किया है। अब रेल, सड़क और वायुमार्ग से छत्तीसगढ़ आने वाले यात्रियों के लिए 96 घंटे के अंदर की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट मान्य होगी। कोरोना से बचाव के टीके की दोनों खुराकें ले चुके लोगों को भी राज्य में प्रवेश दिया जाएगा। ऐसे लोगों को अपना टीकाकरण प्रमाण-पत्र साथ रखना होगा। विमान से छत्तीसगढ़ आने वाले यात्रियों के लिए बोर्डिंग के समय आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है। नए दिशा-निर्देश 21 मई से प्रभावी होंगे। सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी संभागों के आयुक्तों, पुलिस रेंज के महानिरीक्षकों, कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों को नए दिशा-निर्देशों के संबंध में आज परिपत्र जारी किया है।

सामान्य प्रशासन विभाग ने परिपत्र में अधिकारियों को बताया है कि हवाई यात्रा के माध्यम से अन्य राज्यों से बोर्डिंग के समय आर.टी.पी.सी.आर. निगेटिव जांच रिपोर्ट की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है। जिन यात्रियों के पास 96 घंटे के भीतर की आर.टी.पी.सी.आर. जांच की निगेटिव रिपोर्ट होगी या जिनके पास कोविड वैक्सीन के दोनों डोज लगे होने का प्रमाण-पत्र होगा, उन्हें राज्य के भीतर आगामी यात्रा की अनुमति होगी। जिन हवाई यात्रियों के पास निर्धारित समय अवधि की आर.टी.पी.सी.आर. जांच रिपोर्ट नहीं होगी, उनकी एयरपोर्ट पर कोरोना जांच की जाएगी तथा रिपोर्ट प्राप्त होने तक यात्रियों को स्वयं को होम आइसोलेशन में रखना अनिवार्य होगा। रायपुर, बिलासपुर एवं जगदलपुर एयरपोर्ट पर इस संबंध में आवश्यक जानकारी आगमन स्थल पर प्रदर्शित करने के निर्देश दिए गए हैं।

परिपत्र में कहा गया है कि रेल मार्ग एवं सड़क मार्ग से आने वाले जिन यात्रियों के पास 96 घंटे के भीतर की आर.टी.पी.सी.आर. जांच की निगेटिव रिपोर्ट होगी या कोविड वैक्सीन के दोनों डोज लगे होने का प्रमाण-पत्र होगा, उन्हें भी राज्य के भीतर रेल्वे स्टेशन अथवा बॉर्डर चेक पोस्ट से आगामी यात्रा की अनुमति होगी। शासन ने सभी संभागायुक्तों, पुलिस महानिरीक्षकों, कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों को इन संशोधित दिशा-निर्देशों के रोजाना पालन एवं फॉलो-अप के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। छत्तीसगढ़ आने वाले यात्रियों के लिए राज्य शासन द्वारा पूर्व में जारी शेष दिशा-निर्देश यथावत रहेंगे।