Chinese citizen was arrested with a female friend, two people were also

चीनी नागरिक को महिला मित्र के साथ किया गया गिरफ्तार, सीमा पर भी पकड़े गए थे दो लोग

Chinese citizen arrested with female friend : भारत-नेपाल सीमा पर जासूसी के शक में पकड़े गए दो चीनी नागरिकों के दोस्त सु फाइ को बीटा दो

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : June 13, 2022/11:56 pm IST

नोएडा : Chinese citizen arrested with female friend : भारत-नेपाल सीमा पर जासूसी के शक में पकड़े गए दो चीनी नागरिकों के दोस्त सु फाइ को बीटा दो कोतवाली पुलिस ने उसकी महिला मित्र नगालैंड निवासी पेटेख रेनुओ (22) के साथ धर दबोचा है। दोनों से पूछताछ चल रही है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि सु फाइ (36) भी चीनी नागरिक है। उसके वीजा की अवधि जुलाई 2020 में समाप्त हो गई थी। पुलिस ने बताया कि दोनों को गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने हरियाणा के गुरुग्राम में एक होटल से पकड़ा। होटल के जिस रूम में दोनों ठहरे थे उसको सील कर दिया गया है, जहां चीनी नागरिक का लैपटॉप और अन्य सामान बंद है और उससे उससे कुछ अहम सुराग हाथ लगने की संभावना है।

यह भी पढ़े : शहर संग्राम : दिल्ली तक जारी ‘रेस’.. लास्ट मिनट तक सस्पेंस! आखिर कब साफ होगी प्रत्याशी की तस्वीर? 

2020 में समाप्त हो गई थी वीजा की अवधि

Chinese citizen arrested with female friend : पुलिस ने कहा कि सु फाइ और पेटेख रेनुओ को उन दो चीनी नागरिकों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर हिरासत में लिया गया, जिन्हें शनिवार को बिहार में नेपाल-भारत सीमा पर सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) द्वारा गिरफ्तार किया गया था, क्योंकि वे अवैध रूप से भारत में प्रवास के बाद नेपाल में घुसने की फिराक में थे।

अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (ग्रेटर) नोएडा) विशाल पांडे ने कहा, ‘‘जांच के दौरान इन दोनों चीनी नागरिकों ने बिहार के सीतामढ़ी जिले में पुलिस को सूचित किया था कि वे ग्रेटर नोएडा में रहने वाले एक दोस्त के साथ भारत में रह रहे थे।’’

यह भी पढ़े : अब बियर ग्रिल्स के साथ एडवेंचर्स राइड पर जाएंगे रणवीर सिंह ! 

भारत-नेपाल सीमा से दो चीनी नागरिकों को किया गया था गिरफ्तार

Chinese citizen arrested with female friend : मालूम हो कि दो चीनी नागरिकों लु लैंग (30) और तो यूं हेलंग (34) को एसएसबी ने बिहार के भारत-नेपाल सीमा के समीप से जासूसी के शक में शनिवार को पकड़ा था। पूछताछ में पता चला था कि दोनों चीनी नागरिक ग्रेटर नोएडा स्थित जेपी ग्रींस सोसायटी में अपने दोस्त चीनी नागरिक सु फाइ के पास 18 दिनों तक बिना वीजा के रहे थे।

जासूसी का शक गहरा होने पर कई एजेंसियां जांच में जुट गई हैं। पुलिस की अब तक की जांच में पता चला है कि सु फाइ ने ही सीमा पर पकड़े गए चीनी नागरिकों को ग्रेटर नोएडा में शरण दी थी। सु फाइ वर्ष 2019 में भारत आया था। भारत आने पर उसने अपना नाम कैरी उर्फ कैले रख लिया था। वह पहले कोलकाता में रहा, वहां से दिल्ली आया था।

यह भी पढ़े : ED के खिलाफ एलान-ए-जंग! आखिर कौन कर रहा है दबाव की राजनीति? 

Chinese citizen arrested with female friend : पुलिस ने बताया कि उसने अपने दो भारतीय दोस्त रवि तथा नटवरलाल के साथ मिलकर मोबाइल की दो फैक्ट्रियां खोलीं। एक फैक्ट्री गाजियाबाद एवं दूसरी नोएडा के सेक्टर 63 में है। सु फाइ जेपी ग्रींस सोसायटी के सन कोर्ट स्थित टी एक 401 फ्लैट में किराए पर रह रहा था।

उन्होंने बताया कि सु फाइ की महिला मित्र पेटेख रेनुओ ने ही उसे मेल कर बताया था कि भारत-नेपाल सीमा पर उनके दोनों दोस्त लो लूंग (28) और यूंग हे लूंग (34) जासूसी के शक में पकडो गए हैं। मेल मिलते ही सु फाइ ने जेपी ग्रींस फ्लैट पर ताला लगाया और गुरुग्राम स्थित पांच सितारा होटल में जाकर ठहर गया। बाद में, महिला मित्र भी वहां पहुंच गई थी।

यह भी पढ़े : कभी भी बाहर आ सकता है राहुल, टनल में उतारा गया स्ट्रेचर, सभी प्रशासनिक अधिकारी भी टनल के मुहाने से बाहर निकले 

Chinese citizen arrested with female friend : पुलिस ने बताया कि चीनी नागरिक सु फाइ एवं उसकी महिला मित्र से स्थानीय खुफिया इकाई (एलआइयू) एवं खुफिया ब्यूरो (आइबी) पूछताछ कर रही है। भारत में लंबा समय गुजार चुका चीनी नागरिक हिंदी भाषा भी समझने लगा है। उससे हिंदी एवं चीनी दोनों भाषाओं में पूछताछ की जा रही है।

गौतमबुद्धनगर के अपर पुलिस आयुक्त लव कुमार ने बताया कि सीमा पर पकड़े गए चीनी नागरिक को शरण देने वाला उसका दोस्त सु फाइ तथा उसकी महिला मित्र को को पकड़ लिया गया है। उनसे गहनता से पूछताछ की जा रही है।