कांग्रेस विधायक ने नोटों से महात्मा गांधी की फोटो हटाने की मांग की, PM मोदी को पत्र लिखकर बताई वजह | Congress MLA demanded removal of Mahatma Gandhi's photo from notes, wrote a letter to PM Modi

कांग्रेस विधायक ने नोटों से महात्मा गांधी की फोटो हटाने की मांग की, PM मोदी को पत्र लिखकर बताई वजह

कांग्रेस विधायक ने नोटों से महात्मा गांधी की फोटो हटाने की मांग की, पीएम मोदी को पत्र लिखकर बताई वजह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : October 7, 2021/5:02 pm IST

जयपुर। राजस्थान के सांगोद से कांग्रेस विधायक और पूर्व मंत्री भरत सिंह ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर बड़े नोटों से महात्मा गांधी की फोटो हटाने की मांग की है। उन्होंने पत्र में लिखा महात्मा गांधी सच्चाई के प्रतीक हैं और 500 एवं 2000 के नोट पर गांधी जी का चित्र होता है। इन्हीं का उपयोग सबसे अधिक रिश्वत लेनदेन में होता है।

ये भी पढ़ें: मिजोरम विधानसभा अध्यक्ष लालरिनलियाना साइलो कोरोना वायरस से संक्रमित

उन्होंने प्रधानमंत्री को सुझाव दिया है कि 500 और 2000 के नोट से गांधी जी तस्वीर हटाकर सिर्फ उनके चश्मे की फोटो इस्तेमाल की जाए या अशोक चक्र की फोटो लगाई जाए। गांधी जी की तस्वीर वाले बड़े 500 और 2000 रुपये के नोटों का दुरुपयोग शराब पार्टी, बार और अन्य पार्टियों में नाचने गाने वालों पर न्यौछावर करके भी किया जाता है।

ये भी पढ़ें: टीम के बलिदानों को मिला सम्मान है एफआईएच पुरस्कार : भारतीय हॉकी टीम के कोच रीड ने कहा

उन्होंने पत्र में लिखा है कि राजस्थान में लगभग एक साल में 616 ट्रैप के प्रकरण दर्ज किए गए। प्रदेश में औसत दो प्रकरण प्रतिदिन होते हैं। ट्रैप करने में रिश्वत की राशि नकद उपयोग में ली जाती है। इन नोट में 500 से लेकर 2000 रुपये के नोटों का आदान प्रदान होता है । जिन पर गांधीजी की फोटो होती है। इस प्रकार सम्मान के स्थान पर उनका अपमान होता है। उनका चित्र 5, 10, 20, 50, 100, 200 छोटे नोटों पर छापा जाए। यह नोट गरीब के काम आते हैं। गांधीजी ने गरीब लोगों के बीच काम किया था।

SBI.. ATM से कटा-फटा खराब नोट निकलने पर तुरंत करें ये काम, मिलेगा नया नोट

 

 
Flowers