Congress President Election: After 24 years

Congress President Election : 24 साल बाद कांग्रेस को मिलने जा रहा गैर-गांधी अध्यक्ष, आज आएंगे चुनाव परिणाम

Congress President Election : कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए बुधवार को मतगणना आरंभ हो गई। करीब 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर का कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष चुना जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : October 19, 2022/11:56 am IST

congress president election : नई दिल्ली –  कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए बुधवार को मतगणना आरंभ हो गई। करीब 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर का कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष चुना जाएगा। इस बार मुकाबला वरिष्ठ पार्टी नेताओं मल्लिकार्जुन खरगे और शशि थरूर के बीच है।पार्टी मुख्यालय में मतगणना बुधवार सुबह निर्धारित समय 10 बजे के कुछ देर बाद 10.20 बजे आरंभ हुई। इस मौके पर अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर के प्रस्तावक सांसद कार्ति चिदंबरम और कुछ अन्य चुनावी एजेंट मौजूद हैं। दूसरे उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खरगे की तरफ से सांसद सैयद नासिर हुसैन और कुछ अन्य नेता मौजूद हैं। >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

read more : T20 World Cup 2022 : आज होगी भारत-न्यूजीलैंड की भिड़ंत, फिर गरजेगा ‘सूर्या’ का बल्ला? ऐसी हो सकती है प्लेइंग- 11 

congress president election : देश के विभिन्न राज्यों में बने कांग्रेस के सभी 68 मतदान केंद्रों से मतपेटियां मंगलवार शाम तक कांग्रेस मुख्यालय लाई जा चुकी थीं। इन्हें कांग्रेस मुख्यालय के भीतर बने ‘स्ट्रॉन्ग रूम’ में रखा गया था। उत्तर प्रदेश और कुछ अन्य राज्यों में मतदान संबंधी शिकायतों के बारे में पूछे जाने पर थरूर के प्रचार दल के सदस्य सलमान सोज ने कहा कि इन मुद्दों को केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण (सीईए)के समक्ष उठाया गया और साथ ही ‘मतदान से पूर्व, मतदान के दिन और मतदान के बाद ’ इन्हें लेकर सीईए के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री से भी संपर्क किया गया।

 

congress president election : खरगे के मतगणना एजेंटों में प्रमोद तिवारी, कोडिकुनिल सुरेश, गौरव गोगोई, सैयद नासिर हुसैन, कुलजीत सिंह बागरा और गुरदीप सिंह सप्पल शामिल हैं । कार्ति चिदम्बरम, अतुल चतुर्वेदी और समेधा गायकवाल थरूर के मतगणना एजेंट हैं । कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं समेत करीब 9500 डेलीगेट (निर्वाचक मंडल के सदस्यों) ने पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए सोमवार को मतदान किया था।

read more : Ladli Lakshmi Yojana 2.0 : मुख्यमंत्री ने की घोषणा, इस दिन बालिकाओं को बांटेंगे 12500 रुपए की प्रोत्साहन राशि 

congress president election : कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने बताया था कि करीब 96 प्रतिशत मतदान हुआ, हालांकि पूरे आंकड़े आने के बाद इसमें कुछ बदलाव हो सकता है। उन्होंने पार्टी के अध्यक्ष पद की मतदान प्रक्रिया पर संतोष जाहिर करते हुए इसे ‘स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी’ बताया। मल्लिकार्जुन खरगे और शशि थरूर इस चुनाव में उम्मीदवार हैं। गांधी परिवार से करीबी और कई वरिष्ठ नेताओं के समर्थन के चलते खरगे की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है।

 

मतदान से पहले सोनिया गांधी ने यहां संवाददाताओं के सवालों के जवाब में कहा था, ‘मैं इस दिन का लंबे समय से इंतजार कर रही थी।’ कांग्रेस के करीब 9900 डेलीगेट पार्टी प्रमुख चुनने के लिए मतदान करने के पात्र थे। कांग्रेस मुख्यालय समेत लगभग 68 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ। कांग्रेस पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ है।

read more : Ladli Lakshmi Yojana 2.0 : मुख्यमंत्री ने की घोषणा, इस दिन बालिकाओं को बांटेंगे 12500 रुपए की प्रोत्साहन राशि 

congress president election : पार्टी महासचिव जयराम रमेश के मुताबिक, अध्यक्ष पद के लिए अब तक 1939, 1950, 1977, 1997 और 2000 में चुनाव हुए हैं। इस बार पूरे 22 वर्षों के बाद अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हो रहा है। उन्होंने बताया कि इस चुनाव से 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर का कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष चुना जाएगा। इससे पहले सीताराम केसरी गैर-गांधी अध्यक्ष रहे थे।

read more : T20 World Cup 2022 : आज होगी भारत-न्यूजीलैंड की भिड़ंत, फिर गरजेगा ‘सूर्या’ का बल्ला? ऐसी हो सकती है प्लेइंग- 11 

congress president election : कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर के चुनाव एजेंट सलमान सोज ने कहा कि हम मधुसूदन मिस्त्री के कार्यालय के साथ लगातार संपर्क में हैं, उन्हें कई अलग-अलग मुद्दों के बारे में सूचित किया, अभी इसकी बारीकियों में नहीं जा सकते है।

 

congress president election : थरूर ने निर्वाचकों से ‘‘बदलाव अपनाने’’ का साहस दिखाने का आह्वान करते हुए रविवार को कहा था कि वह जिन बदलावों के बारे में सोच रहे हैं, उनमें पार्टी के ‘‘मूल्यों’’ में कोई बदलाव नहीं होगा और केवल लक्ष्य प्राप्ति के तरीकों में परिवर्तन आएगा। वहीं, खरगे ने रविवार को कहा था कि अगर वह अध्यक्ष बनते हैं तो उन्हें पार्टी के मामलों में गांधी परिवार की सलाह और सहयोग लेने में कोई झिझक नहीं होगी, क्योंकि उस परिवार ने काफी संघर्ष किया है और पार्टी के विकास में बड़ा योगदान दिया है।

read more : यहां कब्र से बोली लाशें, आज ही मनाओ दीवाली नहीं तो अंजाम भुगतने रहो तैयार, थरथर कांपे ग्रामीण 

इस बार का मतदान कई मायनों में ऐतिहासिक है क्योंकि इसके जरिए 1998 से सर्वाधिक लंबे समय तक पार्टी अध्यक्ष रहीं सोनिया गांधी के उत्तराधिकारी का चयन किया जाएगा। बीच के दो साल 2017 और 2018 में राहुल गांधी अध्यक्ष थे ।

congress president election : उत्तर प्रदेश और कुछ अन्य राज्यों में मतदान से संबंधित शिकायतों की रिपोर्ट के बारे में थरूर अभियान दल के सदस्य सलमान सोज ने बयान दिया। उन्होंने कहा कि केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण (सीईए) के सामने कुछ मुद्दों को उठाया है और सीईए अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री के साथ मतदान से पहले संवाद भी किया है।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें