Congress President's election today, 9 thousand people will decide

Congress President Election : 9 हजार प्रतिनिधि तय करेंगे खड़गे और थरूर की किस्मत, 19 अक्टूबर को कांग्रेस को मिलेगा नया अध्यक्ष

Congress President Election : कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव को इस लिए भी ख़ास माना जा रहा है, क्योंकि 24 साल बाद ऐसा पहली बार

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : October 17, 2022/10:03 am IST

नई दिल्ली : Congress President Election : कांग्रेस के राष्ट्रिय अध्यक्ष पद के लिए आज मतदान होना है। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर आमने-सामने है। अब देखना ये होगा कि दोनों में से बाजी कौन मारता है। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मतदान करने वाले 9 हजार लोग दोनों नेताओ की किस्मत तय करेंगे। अध्यक्ष चुनाव को लेकर शशि थरूर ने कहा कि उनको पार्टी के युवा सदस्यों का समर्थन मिल रहा है, वहीं खड़गे जी को वरिष्ठ नेता सपोर्ट कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें :  मध्यप्रदेश के सागर में उत्तराखंड के सीएम का आगमन, सैनिक सम्मेलन में करेंगे शिरकत 

गांधी परिवार का कोई सदस्य नहीं लड़ रहा चुनाव

Congress President Election : कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव को इस लिए भी ख़ास माना जा रहा है, क्योंकि 24 साल बाद ऐसा पहली बार होगा, जब गांधी परिवार को कोई भी सदस्य इस चुनाव में नहीं लड़ रहा है। 1998 में सोनिया गांधी और 2017 में राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बने थे। बता दें कि, कांग्रेस पार्टी की स्थापना एओ ह्यूम ने साल 1885 में की थी। तब से लेकर अब तक 137 साल के इतिहास में ये छठा मौका है, जब कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव हो रहा है। मिली जानकारी के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 1939, 1950, 1977, 1997 और 2000 में चुनाव हुए है।

यह भी पढ़ें : congress president election: राष्ट्रीय अध्यक्ष पद की वोटिंग को लेकर तैयारियां पूरी, सबसे पहले पूर्व सीएम कमलनाथ डालेंगे वोट 

निर्वाचन मंडल चुनेंगे नया अध्यक्ष

Congress President Election : कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए मुख्य मुकाबला खड़गे और थरूर के बीच है। लेकिन थरूर के मुकाबले मल्लिकार्जुन खड़गे का पलड़ा ज्यादा भारी है। दोनों ही उम्मीदवारों ने पिछले कुछ दिनों से अलग-अलग राज्यों में जाकर प्रदेश कांग्रेस इकाइयों के प्रतिनिधियों से मिलकर अपने लिए समर्थन मांगा था। कांग्रेस के निर्वाचन मंडल में करीब 9,000 प्रतिनिधि हैं, जो अध्यक्ष चुनाव की इस प्रक्रिया में हिस्सा लेंगे और नए पार्टी अध्यक्ष को चुनेंगे।

यह भी पढ़ें : आज CBI के सामने होगी मनीष सिसोदिया की पेशी, इलाके में धारा 144 लागू

19 तारीख को आएंगे नतीजे

Congress President Election : बता दें कि अध्यक्ष चुनाव के लिए आज यानि सोमवार को मतदान होगा और दो दिन बाद यानी 19 अक्टूबर को ये तय हो जाएगा कि कौन अध्यक्ष पद की कमान संभालेगा। आगामी चुनाव निश्चित तौर पर ऐतिहासिक होगा, क्योंकि नया अध्यक्ष, सोनिया गांधी की जगह लेगा, जो सबसे लंबे समय तक कांग्रेस अध्यक्ष रही हैं।

यह भी पढ़ें : आश्रम में साध्वी से गैंगरेप, 4 साधकों ने ही लूट ली अस्मत, महंत बोले- यहां रहना है तो यह सब सहना पड़ेगा

खड़गे की जीत मानी जा रही तय

Congress President Election : इस चुनाव में शशि थरूर के जीत की संभावना बेहद कम यानी है। वहीं, खड़गे के जीत की संभावना 75 प्रतिशत मानी जा रही है। जिस कैंडिडेट को 4500 + PCC सदस्यों के वोट मिलेंगे, वही अगला अध्यक्ष होगा। सूत्रों के अनुसार मल्लिकार्जुन खड़गे इस चुनाव में जीत हासिल करेंगे।

यह भी पढ़ें : नक्सलियों ने जमकर मचाया उत्पात, 5 वाहनों को किया आग के हवाले… दहशत में ग्रामीण

अब तक गांधी परिवार से 5 सदस्यों ने संभाला कांग्रेस अध्यक्ष का पद

Congress President Election : आजादी के बाद सीतारमैया ने 1948 में एआईसीसी अध्यक्ष (ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी) का पद संभाला था। तब से अब तक 17 लोगों ने पार्टी की अगुवाई की है, जिनमें से 5 गांधी परिवार के मेंबर हैं। 1951 से 1954 के बीच जवाहरलाल नेहरू अध्यक्ष बने। वहीं इंदिरा गांधी 1959 में कांग्रेस अध्यक्ष बनीं। 1978 से 84 तक इंदिरा गांधी दोबारा अध्यक्ष बनीं। उनकी मृत्यु के बाद 1985 से 1991 तक उनके बेटे राजीव गांधी कांग्रेस अध्यक्ष रहे। 1998 में सोनिया गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बनीं, जो 2017 तक रहीं। इसके बाद उनके बेटे राहुल गांधी 2017 में कांग्रेस अध्यक्ष बने।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers