Corona returning with fourth wave, central government alerted many states

अब XE वैरिएंट से हड़कंप.. चौथी लहर लेकर लौट रहा कोरोना, कई राज्यों फिर बढ़ रहे मरीज, केंद्र ने किया अलर्ट

अब XE वैरिएंट से हड़कंप.. चौथी लहर लेकर लौट रहा कोरोना : Corona returning with fourth wave, central government alerted many states

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : April 14, 2022/8:32 am IST

नई दिल्लीः Corona’s new XE variant  क्या देश में कोरोना एक बार फिर से चौथी लहर के साथ लौट रहा है, यह सवाल हम सबको परेशान कर रहा है। इसकी वजह यह है कि देश में ओमिक्रॉन, डेल्‍टा, बीए.2 से बहुत अलग और अधिक ताकतवर XE वैरिएंट की एंट्री हो गई है। गुजरात में 89%, हरियाणा में 50% और दिल्‍ली में 26% तक कोरोना वायरस संक्रमण के मामले महज एक सप्‍ताह में बढ़े हैं। दिल्ली सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, 13 अप्रैल को दिल्ली में कोरोना के 299 न‌ए मामले सामने आए और संक्रमण दर 2.49% हो गई है। वहीं देश के कई राज्‍यों में कोरोना के बढ़ते मामले को देख मोदी सरकार ने राज्‍यों को अलर्ट किया है। 5 राज्‍यों को अलग से एडवाइजरी जारी कर सतर्कता बरतने को कहा गया है।

Read more : आज रायपुर और दुर्ग जिले के विभिन्न कार्यक्रमों में होंगे शामिल सीएम भूपेश बघेल 

Corona returning with fourth wave कोरोना के नए वैरिएंट XE ने भारत के 2 राज्यों (गुजरात और मुंबई) में दस्तक दे दी है। इधर, मुंबई में एक बार फिर से XE वैरिएंट से संक्रमित शख्स मिलने का दावा किया गया है, तो उधर गुजरात में भी एक शख्स की रिपोर्ट XE संक्रमण के लिए पॉजिटिव आई है। प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक COVID-19 का यह नया वैरिएंट XE काफी संक्रामक है और काफी तेजी से फैलता है। महाराष्ट्र और गुजरात में XE वैरिएंट के नए मामले मिलने के बाद देशभर के लोगों में कोरोना की चौथी लहर आने की चिंता बढ़ने लगी है। WHO ने XE वैरिएंट को कोरोना के BA.2 वैरिएंट से 10 गुणा से ज्‍यादा संक्रामक बताया है।

Read more : ‘इन ट्रेनों में रखा गया है बम’.. रेलवे अधिकारियों को आया फोन तो मचा हड़कंप, आनन-फानन में रोकी गई ट्रेन 

XE वैरिएंट भारत में ला सकता है कोरोना की चौथी लहर

भारत के कई राज्‍यों में XE वैरिएंट के कोरोना संक्रमण की पुष्टि के बाद सरकार अलर्ट है। ताजा हालात को देखते हुए ऐसी संभावना बन रही है कि XE वैरिएंट COVID-19 चौथी लहर ला सकता है। XE India अत्यधिक तेजी से फैलने वाला और संक्रामक है। बता दें कि IIT कानपुर की टीम ने पहले ही जून 2022 में भारत में कोरोना की चौथी लहर (COVID-19 XE Variant) आने की भविष्यवाणी की है। इसमें कहा गया है कि कोरोना की चौथी लहर जून में आने के बाद अगले 4 महीने तक जारी रहेगी। अगस्त 2022 में कोरोना की चौथी लहर पीक पर रहेगी। हालांकि, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बड़े पैमाने पर कोरोना टीकाकरण के बाद खतरा कम है।