Covid-19 Cases in India

Covid-19 Cases in India: नए साल के आते ही कोरोना ने फिर बढ़ाई टेंशन, एक ही दिन में सामने आए 250 से ज्यादा मरीज

Covid-19 Cases in India: नए साल के आते ही कोरोना ने फिर बढ़ाई टेंशन, एक ही दिन में सामने आए 250 से ज्यादा मरीज

Edited By :   Modified Date:  January 2, 2024 / 04:25 PM IST, Published Date : January 2, 2024/4:22 pm IST

Covid-19 Cases in India: नई दिल्ली। देश में इन दिनों कोरोना पैर पसारे हुए है। लगातार कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं। पिछले 24 घंटों में देश में कोविड कुल 263 मामले सामने आए हैं जिनमें से करीब आधे मामले केरल में दर्ज किए गए हैं। अभी तक 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वायरस के जेएन.1 उप स्वरूप की उपस्थिति पायी गयी है।

Read more: 2024 Movies List: इस साल हिंदी सिने प्रेमियों को मिलेगा एंटरटेनमेंट का तगड़ा डोज, रोमांस, क्राइम थ्रिलर और सस्पेंस से भरी ये फिल्में होंगी रिलीज 

इंडियन सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) के मंगलवार को अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में अभी तक कोविड-19 उप-स्वरूप जेएन.1 के कुल 263 मामले सामने आए हैं जिनमें से करीब आधे मामले केरल में दर्ज किए गए हैं। INSACOG के अनुसार, इन राज्यों में केरल (133), गोवा (51), गुजरात (34), दिल्ली (16), कर्नाटक (8), महाराष्ट्र (9), राजस्थान (5), तमिलनाडु (4), तेलंगाना (2) और ओडिशा (1) हैं। आंकड़ों से पता चलता है कि दिसंबर में देश में दर्ज किए गए कोविड के 239 मामलों में जेएन.1 पाया गया है जबकि नवंबर में ऐसे 24 मामले सामने आए थे।

Read more: Japan Earthquake Update: भूकंप ने मचाई भारी तबाही, 45 से ज्यादा लोगों की मौत, तहस नहस हुआ पूरा शहर 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने जेएन.1 को इसके तेजी से वैश्विक प्रसार के बाद इसे निगरानी में रखे जाने वाले स्वरूप के रूप में वर्गीकृत किया है लेकिन साथ ही सीमित उपलब्ध साक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए जेएन.1 द्वारा उत्पन्न अतिरिक्त सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम को वर्तमान में वैश्विक स्तर पर कम आंका है। हालांकि, हाल के सप्ताहों में कई देशों से जेएन.1 के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। केंद्र ने देश में कोविड-19 के मामलों और जेएन.1 उप स्वरूप पाए जाने की संख्या में वृद्धि के बीच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से इस पर लगातार नजर बनाए रखने को कहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस के 573 नए मामले आए हैं और उपचाराधीन मरीजों की संख्या 4,565 है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp