DA Hike Calculation for july 2023

क्या जुलाई में 50 फ़ीसदी तक पहुंच जायेगा कर्मचारियों का महंगाई भत्ता? जानें क्या प्लान कर रही सरकार

रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि इस अलाउंस को 4 फीसदी बढ़ाया जा सकता है या 50 फीसदी तक किया जा सकता है।

Edited By :   Modified Date:  April 15, 2023 / 05:15 PM IST, Published Date : April 15, 2023/5:15 pm IST

DA Hike Calculation: (New Delhi) सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में पहले भी कई बार बढ़ोतरी की जा चुकी है, जिससे सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 42 फीसदी हो गया है। वहीं, जुलाई में इसमें और बढ़ोतरी का अनुमान लगाया जा रहा है। अगर केंद्र सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करती है तो वेतन में बड़ी बढ़ोतरी होगी।

यहाँ 20 श्रद्धालुओं की दर्दनाक मौत, ट्रैक्टर-ट्राली पुल की रेलिंग तोड़कर नदी में जा समाई, मचा हाहाकार

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी आने वाली है, क्योंकि सरकार डीए बढ़ा सकती है। सरकार ने अभी जनवरी से महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है, जिससे महंगाई भत्ता और राहत 42 फीसदी है। वहीं रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि इस अलाउंस को 4 फीसदी बढ़ाया जा सकता है या 50 फीसदी तक किया जा सकता है।

Jio Cinema में फ्री IPL देखने वालो को तगड़ा झटका, नहीं देख पाएंगे मुफ्त में वीडियों, लगेगा चार्ज

DA Hike Calculation: सातवें वेतन आयोग के नियम के मुताबिक अगर 50 फीसदी महंगाई भत्ता है तो उसे सरकारी कर्मचारियों के वेतन में जोड़ा जाएगा। इसका मतलब है कि कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में इजाफा होगा। आपको बता दें कि सातवां वेतन आयोग 2016 में लागू हुआ था और तब तक यह नियम लागू था कि अगर 50 फीसदी डीए है तो उसे जीरो कर दिया जाएगा।

गेस्ट हाउस में सेक्स रैकेट का पर्दाफ़ाश, पुलिस ने दी दबिश तो छत से कूदकर भागने लगी लड़कियां

अगर केंद्र सरकार द्वारा डीए को 50 फीसदी कर दिया जाए तो सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। मान लीजिए किसी की बेसिक सैलरी 26 हजार रुपए है तो उसका 50 फीसदी 13 हजार रुपए होगा। यानी सैलरी में 13 हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी और यह बेसिक सैलरी के अलावा दी जाएगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers