DA Hike: EPFO ने की ब्याज दरों में बढ़ोतरी, महंगाई भत्ते में भी इजाफा जल्द ! |

DA Hike: EPFO ने की ब्याज दरों में बढ़ोतरी, महंगाई भत्ते में भी इजाफा जल्द !

DA Hike: अब महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी (DA Hike) की जल्द उम्मीद की जा रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार मार्च 2024 में सरकार इस पर कोई बड़ा फैसला ले सकती है, ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला डीए 46 से बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  February 12, 2024 / 12:40 PM IST, Published Date : February 12, 2024/12:40 pm IST

नई दिल्ली। पीएफ अकाउंट होल्डर्स को बड़ा तोहफा देते हुए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने बीते शनिवार को ब्याज दरों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। ईपीएफओ ने अब 8.25 फीसदी ब्याज देने का ऐलान किया है। वहीं पीएफ पर ब्याज में इजाफे के बाद अब महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी (DA Hike) की जल्द उम्मीद की जा रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार मार्च 2024 में सरकार इस पर कोई बड़ा फैसला ले सकती है, ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला डीए 46 से बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा।

बता दें कि वित्त वर्ष 2023-24 के लिए EPFO के केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) ने कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) अकाउंट के लिए नई ब्‍याज दर की घोषणा की है। ईपीएफओ ने देश के करीब 7 करोड़ कर्मचारियों को सौगात देते हुए ब्याजदर बढ़ाकर 8.25 फीसदी किया है। पीटीआई के मुताबिक, पीएफ अकाउंट होल्डर्स को अब पहले की तुलना में 0.10 फीसदी ज्‍यादा ब्‍याज मिलेगा। पिछले साल 28 मार्च को ईपीएफओ ने 2022-23 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) खातों के लिए 8.15 प्रतिशत की ब्याज दर की घोषणा की थी। PF Interest Rate में बढ़ोतरी के साथ अब केंद्रीय कर्मचारियों को भी डीए हाइक की उम्मीदें बढ़ गईं हैं।

अगले महीने हो सकता है 4% DA Hike

सरकार साल में दो बार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है और जनवरी-जून छमाही के लिए DA Hike का ऐलान मार्च 2024 में किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। इस बार सरकार चुनावों से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को 4 फीसदी DA Hike का तोहफा दे सकती है और इसकी घोषणा अगले महीने यानि मार्च में की जा सकती है।

हालाकि सरकार की ओर से इस संबंध में अभी तक किसी तरह की कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है लेकिन अगर डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है, तो कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा। वर्तमान मेंकेंद्रीय कर्मचारियों का DA 46 फीसदी है, जो 50 फीसदी किया जा सकता है।

बता दें कि महंगाई भत्ता या DA कर्मचारियों की सैलरी का अहम पार्ट होता है और इसमें इजाफे का सीधा असर कर्मचारियों के हाथ में आने वाली सैलरी पर पड़ता है। इसका निर्धारिण महंगाई दर (Inflation Rate) के आधार पर होता है। महंगाई जितनी ज्यादा, कर्मचारियों के डीए में उतनी अधिक बढ़ोतरी की उम्मीद रहती है। दिसंबर 2023 के लिए अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू (CPI-IW) 0.3 अंक घटकर 138.8 हो गया। इस आधार पर ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है।

DA बढ़ा तो बढ़ जाएगी सैलरी

DA Hike के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी हाइक कैलकुलेशन देखें तो, अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी को 18,000 रुपये बेसिक-पे मिलता है, तो कर्मचारी का महंगाई भत्ता फिलहाल 46 फीसदी के हिसाब से 8,280 रुपये होता है, वहीं इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद अगर 50 फीसदी के हिसाब से गणना करें तो ये बढ़कर 9,000 रुपये हो जाएगा। यानी उसके हाथ में आने वाले वेतन में सीधे तौर पर 720 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा।

वहीं अधिकतम बेसिक-पे के आधार पर इसकी कैलकुलेशन करें तो फिर 56,900 रुपये पाने वाले कर्मचारी को 46 फीसदी के हिसाब से DA 26,174 रुपये मिलता है, ये 50 फीसदी होने पर आंकड़ा 28,450 रुपये हो जाएगा। यानी सैलरी में 2,276 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी।

DA के साथ ही HRA में भी हो सकता है इजाफा

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इस बार 4 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है और ऐसा होता है तो फिर इसका लाभ कर्मचारियों को 1 जनवरी 2024 से मिलेगा। इसके साथ ही महंगाई भत्ते के 50 फीसदी पर पहुंचने पर कर्मचारियों को मिलने वाले हाउस रेंट अलाउंस में भी इजाफा देखने को मिल सकता है। साल 2021 के जुलाई महीने में जब DA 25 फीसदी के पार पहुंचा था, तो 3 फीसदी का इजाफा HRA में देखने को मिला था और ये 27 फीसदी कर दिया गया था। ऐसे में DA के 50 फीसदी होने पर एक बार फिर HRA Hike की उम्मीद जताई जा रही है और रिपोर्ट्स की मानें तो ये 30 फीसदी किया जा सकता है।

read more: CG Budget Session 2024: भावना बोहरा भी सदन में मुखर.. जोर-शोर से उठाया सरकारी कर्मियों का ज्वलंत मुद्दा, आप भी पढ़े..

read more: मारा और फोन छीनकर भीड़ में फेंका, Aditya Narayan ने की फैन के साथ बदसलूकी, खूब हो रही है थू-थू

 
Flowers