दिल्‍ली विधानसभा चुनाव 2020 : तिलक नगर में सिख वोटर रहेंगे निर्णायक भूमिका में, देखें विधानसभा के प्रमुख मुद्दे | Delhi Assembly Elections 2020: Sikh Decisive Role in Tilak Nagar See which issue will be voted on

दिल्‍ली विधानसभा चुनाव 2020 : तिलक नगर में सिख वोटर रहेंगे निर्णायक भूमिका में, देखें विधानसभा के प्रमुख मुद्दे

दिल्‍ली विधानसभा चुनाव 2020 : तिलक नगर में सिख वोटर रहेंगे निर्णायक भूमिका में, देखें विधानसभा के प्रमुख मुद्दे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : January 26, 2020/11:42 am IST

नई दिल्ली। दिल्‍ली की 70 विधानसभा सीटों में तिलकनगर सीट भी शामिल है। दिल्‍ली के पॉश इलाकों में शामिल यह क्षेत्र पश्चिमी दिल्‍ली जिले का हिस्‍सा होने के साथ ही पश्चिमी दिल्‍ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में भी शामिल है। इस विधानसभा का गठन 1977 में किया गया था। तब यहां से जनता पार्टी के ओपी बब्‍बर विधायक चुने गए थे। उन्‍होंने कांग्रेस के केसी मलिक को हराया था। इस विधानसभा सीट दिल्‍ली की राजनीति का प्रमुख केंद्र भी मानी जाती है। इस सीट पर शुरुआत से ही कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ी टक्‍कर देखने को मिलती रही है।  वर्तमान में आम आदमी पार्टी के जरनैल सिंह यहां से विधायक हैं। वह लगातार दूसरी बार इस क्षेत्र से विधायक चुने गए हैं। इस क्षेत्र का नाम स्‍वतंत्रता संग्राम के लड़ाके और महापुरुष बाल गंगाधर तिलक से प्रेरित है। नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से 17 किलोमीटर दूर बसा यह इलाका मेट्रो लाइन के चलते उत्‍तर प्रदेश के गाजियाबाद और नोएडा से जुड़ा है। यहां के बाजार लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

ये भी पढ़ें- IIT के छात्रों ने कॉलेज परिसर में किया तिरंगा मार्च, जगाई देशभक्ति …

तिलक नगर के अहम मुदृदे
दिल्‍ली के पॉश इलाकों में शामिल यह क्षेत्र पश्चिमी दिल्‍ली जिले का हिस्‍सा होने के साथ ही पश्चिमी दिल्‍ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में भी शामिल है। पार्किंग, बिजली और सड़क बड़ा मुद्दा हैं।

आमने-सामने-
इस बार जरनैल सिंह को आम आदमी पार्टी ने एक बार फिर मैदान में उतारा है तो वहीं बीजेपी ने राजीव बब्बर और कांग्रेस से दूलीचंद लोहिया मैदान में दांव आजमा रहे हैं।

वोटरों की स्थिति

तिलक नगर विधानसभा क्षेत्र में अधिकतर पंजाबी- सिख समाज निवास करता है। पूर्वांचल के वोटर्स भी यहां पर बड़ी तदाद में हैं। फिर भी सिख-पंजाबी वोटर्स निर्णायक भूमिका में होते हैं। 2013 और 2015 के विधानसभा चुनाव को छोड़ दें तो यह सीट बीजेपी का गढ़ मानी जाती रही है।

ये भी पढ़ें- महिला कर रही थी 14 साल के किशोर का शारीरिक शोषण, प्रेग्नेंट होने पर…

पिछला चुनाव परिणाम

विधानसभा चुनाव 2015

आम आदमी पार्टी- 57,180 (55.10%)

बीजेपी- – 37,290 (35.93%)

कांग्रेस- 7,303 (7.04%)

8 फरवरी को डाले जाएंगे वोट, परिणाम 11 को
दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) के साथ ही भाजपा और कांग्रेस भी सत्ता प्राप्ति के लिए मैदान में संर्घष कर रही हैं। दिल्ली विधानसभा की सभी 70 सीटों के लिए 8 फरवरी को वोट डाले जाएंगे और मतगणना 11 फरवरी को होगी।

उल्लेखनीय है कि 2015 के विधानसभा चुनाव में यहां कांग्रेस अपना खाता नहीं खोल पाई। बीजेपी को 3 सीटें मिली। जबकि आम आदमी पार्टी ने 67 सीटों का कब्जा जमाया। हालांकि लोकसभा सीट में बीजेपी ने सभी 7 सीटों पर जीत हासिल की है।

ये भी पढ़ें- JNU स्टूडेंट शरजील इमाम पढ़ा रहा पाठ, नॉर्थ ईस्ट और हिंदुस्तान को क…

तिलक नगर विधानसभा सीट पर वर्तमान में आम आदमी पार्टी के जरनैल सिंह विधायक हैं। उन्होंने यहां 2015 के चुनाव में बीजेपी के राजीव बब्बर को को करीब 20 हजार मतों से हराया था। 2013 से पहले इस सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर हुआ करती थी। दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में तिलक नगर विधानसभा सीट पर रोचक मुकाबला होने की उम्मीद है. तिलक नगर विधानसभा सीट पश्चिम दिल्ली के अंतर्गत आती है. इस संसदीय क्षेत्र से बीजेपी के प्रवेश साहिब सिंह वर्मा सांसद हैं।