Delhi DA Hike Update: Kejriwal Govt Order to Hike DA 4 Percent

सरकारी कर्मचारियों को मिला दिवाली का तोहफा, सरकार ने किया 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान

सरकारी कर्मचारियों को मिला दिवाली का तोहफा! Delhi DA Hike Update: Kejriwal Govt Order to Hike DA 4 Percent today

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : October 8, 2022/12:16 pm IST

नई दिल्ली: Delhi DA Hike Update भारत में इन दिनों त्योहारों का सीजन चल रहा है। त्योहारी सीजन में केंद्र सरकार सहित सभी राज्यों की सरकार अपने अधिनस्त कर्मचारियों को दिवाली की सौगात दे रहे हैं। इसी बीच खबर आ रही है कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा दिया है। केजरीवाल सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी का आदेश जारी कर दिया है।

Read More: ऑनलाइन सट्टा प्लेटफॉर्म महादेव बुक से जुड़े लोगों पर कार्रवाई जारी, पांच आरोपी गिरफ्तार

Delhi DA Hike Update मिली जानकारी के अनुसार राज्य सरकार के कर्मचारियों को दीपावली से पहले दिए गए इस गिफ्ट को लेकर दिल्ली सरकार ने आदेश जारी कर दिया है। एक आधिकारिक आदेश के मुताबिक, केंद्र सरकार द्वारा संशोधित दरों के अनुसार, दिल्ली के वित्त विभाग ने भी अपने संबंधित विभागों और स्वायत्त निकायों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का विवरण भेज दिया है।

Read More: पूर्व मुख्यमंत्री की हालत बिगड़ी, CCU में किया गया शिफ्ट, डॉक्टर्स ने कही ये बात 

गौरतलब है कि इससे पहले कर्नाटक की राज्य सरकार ने भी अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया था। हाल ही में राज्य की बोमई सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3.75 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दी गई थी। अभी कर्नाटक सरकार के कर्मचारियों को उनके मूल वेतन का 27.25 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलता है, जो बढ़कर 31 प्रतिशत हो गया है।

Read More: FD Rate Interest Hike: इन दो सरकारी बैंकों ने किया FD की ब्याज दरों में इजाफा! इन्हें मिलेगा सबसे ज्यादा ब्याज

पिछले महीने 28 सितंबर को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्श को 4 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया गया था। तब केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनभोगी 1 जुलाई, 2022 से डीए और डीआर की बढ़ी हुई राशि के हकदार हो जाएंगे। वहीं सरकार के आदेश के मुताबिक, इसके तहत केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों और पेंशनधारियों (7th Pay Commission Latest News) के लिये चार प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता (DA Hike News) एवं राहत की किस्त जारी की जायेगी। इस मद पर हर साल केंद्र के खजाने पर 12,852 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक