दिल्ली अग्निशमन सेवा को दिवाली पर आग लगने की घटनाओं से संबंधित 205 कॉल मिली

दिल्ली अग्निशमन सेवा को दिवाली पर आग लगने की घटनाओं से संबंधित 205 कॉल मिली

Edited By: , March 11, 2021 / 07:16 PM IST

नयी दिल्ली, 15 नवम्बर (भाषा) दिल्ली में दिवाली के दिन आग लगने की घटनाओं को लेकर अग्निशमन विभाग को 205 कॉल प्राप्त हुईं। पिछले वर्ष के मुकाबले इसमें मामूली कमी आई है। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि दिल्ली अग्निशमन सेवा को दिवाली पर आग लगने से संबंधित घटनाओं को लेकर 205 कॉल प्राप्त हुई। इस दौरान पश्चिम दिल्ली के मुंडका में एक गोदाम में आग लगने की घटना भी सामने आई जिसमें 28 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि एक अन्य झुलस गया।

दिल्ली अग्निशमन सेवा के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया, ‘‘हमें दिवाली की मध्य रात्रि तक आग लगने की घटनाओं से संबंधित 205 कॉल मिली थीं और केवल दो कॉल पटाखे जलाने से संबंधित थीं, जबकि ज्यादातर कॉल खुले इलाकों या गोदामों में आग लगने के बारे में थीं।’’

प्राप्त कुल कॉल में से, 129 मामलों को अग्निशमन विभाग के नियंत्रण कक्ष द्वारा शाम छह बजे से रात करीब बारह बजे तक निपटाया गया।

इस साल सभी तरह के पटाखों के इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध था।

गर्ग ने कहा, ‘‘हमने इस साल दिवाली पर 205 कॉल का जवाब दिया। पिछले साल की तुलना में आग लगने की घटनाओं में मामूली कमी आई।’’

अधिकारी ने बताया कि पिछले वर्ष अग्निशमन विभाग को दिवाली पर आग लगने की घटनाओं से संबंधित 245 कॉल मिली थी।

गौरतलब है कि राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में नौ नवम्बर की मध्यरात्रि से लेकर 30 नवम्बर की मध्यरात्रि तक सभी तरह के पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया था।

भाषा देवेंद्र दिलीप अविनाश

अविनाश