दिल्ली सरकार ने 500 ऊंचे तिरंगे लगाने के लिए राशि मंजूर की |

दिल्ली सरकार ने 500 ऊंचे तिरंगे लगाने के लिए राशि मंजूर की

दिल्ली सरकार ने 500 ऊंचे तिरंगे लगाने के लिए राशि मंजूर की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : November 2, 2021/4:49 pm IST

नयी दिल्ली, दो नवंबर (भाषा) दिल्ली सरकार ने पूरे शहर में 500 स्थानों पर 35 मीटर ऊंचे तिरंगे लगाने के लिए करीब 104 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। यह जानकारी एक आधिकारिक दस्तावेज से मिली है।

देश की आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए दिल्ली सरकार के ‘देशभक्ति बजट’ के तहत दिल्ली लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) द्वारा ऊंचे मस्तूल लगाने की परियोजना शुरू की गई है।

इन 500 ऊंचे मस्तूल (खंभा) वाले तिरंगों में से पांच तिरंगे पहले ही लगाए जा चुके हैं। शेष तिरंगों को अगले साल 26 जनवरी तक लगाए जाने की संभावना है।

पीडब्ल्यूडी के विशेष सचिव शशि कौशल ने मंजूरी पत्र में कहा कि पीडब्ल्यूडी के प्रधान इंजीनियर के प्रस्ताव के अनुसरण में, दिल्ली के 500 विभिन्न स्थानों पर 35 मीटर ऊंचे मस्तूल वाले तिरंगों की परियोजना के लिए 104.37 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गयी है।

दिल्ली सरकार ने मार्च में देशभक्ति पर आधारित अपने वार्षिक बजट की घोषणा की थी और इसे देशभक्ति बजट नाम दिया था। इसके तहत राष्ट्रीय राजधानी में 500 स्थानों पर ऊंचे तिरंगे लगाने के लिए 45 करोड़ रुपये आवंटित किए गए।

अभी पूर्वी किदवई नगर, रानी बाग, पूर्वी विनोद नगर, कालकाजी और द्वारका में ऐसे तिरंगे लगाए गए हैं।

ये तिरंगे कनॉट प्लेस में लगे 200 फुट ऊंचे तिरंगे की तर्ज पर लगाए जाएंगे। अधिकारियों ने कहा कि ऐसे तिरंगे इस तरह से लगाए जाएंगे कि हर दो से तीन किलोमीटर पर कम से कम एक तिरंगा दिखाई दे। उन्होंने कहा कि ऐसे राष्ट्रीय ध्वज सार्वजनिक स्थानों जैसे बाजारों, पार्कों, मैदानों, बड़े स्कूल भवनों, आवासीय परिसरों में लगाए जाएंगे। शेष 495 स्थानों पर झंडे लगाने के लिए स्थानों की पहचान की जा रही है और यह परियोजना 26 जनवरी, 2022 तक पूरी हो जाएगी।

भाषा

अविनाश दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)