धूल प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार दीर्घकालिक कार्ययोजना तैयार करेगी: गोपाल राय | Delhi govt to prepare long term action plan to tackle dust pollution: Gopal Rai

धूल प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार दीर्घकालिक कार्ययोजना तैयार करेगी: गोपाल राय

धूल प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार दीर्घकालिक कार्ययोजना तैयार करेगी: गोपाल राय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : February 19, 2021/2:09 pm IST

नयी दिल्ली, 19 फरवरी (भाषा) पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली सरकार धूल प्रदूषण से निपटने के लिए एक व्यापक दीर्घकालिक कार्ययोजना लेकर आएगी, जिसके मकसद से सात सदस्यीय विशेषज्ञ समिति का गठन किया गया है।

राय ने कहा कि उन्होंने दिल्ली में प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए अधिकारियों को एक कार्ययोजना तैयार करने का भी निर्देश दिया है। पर्यावरण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद मंत्री ने यह बातें कहीं।

राय ने कहा कि मार्च-सितंबर के दौरान प्रदूषण-रोधी अभियान की योजना बनाने के लिए विभाग चार मार्च को विशेषज्ञों की गोलमेज सम्मेलन का आयोजन करेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘ धूल प्रदूषण को काबू करने के लिए सात सदस्यीय समिति सरकार को अपनी कार्ययोजना रिपोर्ट सौंपेंगी, जिसके आधार पर इसके द्वारा दीर्घकालिक योजना तैयार की जाएगी। इस समिति में आईआईटी दिल्ली, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, दिल्ली मेट्रो रेल निगम के सदस्य शामिल होंगे।’’

दिल्ली में खराब होती वायु गुणवत्ता के मद्देनजर लोक निर्माण विभाग और नगर निगमों को सड़कों पर पानी का छिड़काव करने के निर्देश दिए गए हैं।

भाषा शफीक माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)