Devendra Fadnavis will not join Maharashtra government

सरकार में शामिल नहीं होंगे देवेंद्र फडणवीस, बाहर से करेंगे समर्थन, जानिए उनके ‘किंग से किंगमेकर’ की कहानी

Devendra Fadnavis : महाराष्ट्र में जारी सियासी संकट अब खत्म हो गया है। आज शाम सात बजे एकनाथ शिंदे अब महाराष्ट्र के नए सीएम बन जाएंगे ।

Edited By: , June 30, 2022 / 05:56 PM IST

Devendra Fadnavis : महाराष्ट्र में जारी सियासी संकट अब खत्म हो गया है। आज शाम सात बजे एकनाथ शिंदे अब महाराष्ट्र के नए सीएम बन जाएंगे । महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात के बाद देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस ने एलान किया कि एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के सीएम पद की शपथ लेंगे। इस दौरान देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि वो सरकार से बाहर रहकर समर्थन देंगे।

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र के बाद अब इस राज्य के CM के खिलाफ विधानसभा में लाया जाएगा प्रस्ताव, UDF ने खोला मोर्चा 

इस अवसर पर फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ कि सरकार के दो-दो मंत्री जेल में हैं। इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ। बालासाहेब ने हमेशा दाऊद का विरोध किया, लेकिन उद्धव सरकार का एक मंत्री दाऊद से जुड़ा हुआ था। जेल में जाने के बाद भी उसे मंत्री पद से हटाया नहीं गया। ये बाला साहेब का अपमान है। फडवीस ने आरोप लगाया कि उद्धव सरकार ने आखिरी समय में संभाजी नगर किया गया।

यह भी पढ़ें : पांच साल की बच्ची से जंगल में रेप, कोर्ट ने सुनाई ऐसी सजा, जिसे सुनकर कांप उठेगी आपकी रूह 

देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि जनता ने महाविकास अघाड़ी को बहुमत नहीं दिया था। चुनाव के बाद बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी थी। बीजेपी-शिवसेना ने गठबंधन में चुनाव लड़ा था, लेकिन शिवसेना ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बनाई। इसके लिए शिवसेना ने बाला साहेब ठाकरे के विचारों को भी ताक पर रख दिया। देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि सत्ता के लिए शिंदे को समर्थन नहीं दिया है, बल्कि हम हिंदुत्व के मुद्दे पर साथ आए हैं।

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र के एक’नाथ’: कभी ऑटो रिक्शा चलाते थे एकनाथ शिंदे, जानिए ड्राइवर से लेकर CM तक का सफर 

शिंदे ने PM मोदी को कहा थैंक्यू

एकनाथ शिंदे कहा कि मैं पीएम मोदी और अमित शाह का शुक्रगुजार हूं, फडणवीस मुख्यमंत्री नहीं बनेंगे। बीजेपी ने बड़ी पार्टी होते हुए भी बड़ा दिल दिखाते हुए मुझे मुख्यमंत्री बनाया है। शिंदे ने दावा किया कि महाराष्ट्र में आने वाले दिनों में एक मजबूत सरकार देखने को मिलेगी। जिस तरह केंद्र सरकार महाराष्ट्र की मदद करेगी, उससे महाराष्ट्र का विकास तेजी से हो पाएगा। ये सरकार लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने का काम करेगी। उन्होंने देवेंद्र फडणवीस का आभार भी जताया।

यह भी पढ़ें : पांच साल की बच्ची से जंगल में रेप, कोर्ट ने सुनाई ऐसी सजा, जिसे सुनकर कांप उठेगी आपकी रूह 

‘MVA सरकार में क्या थी समस्या’

इस दौरान एकनाथ शिंदे ने बताया कि हम महाराष्ट्र के विकास के लिए एकसाथ आए हैं। हम लोगों को महाविकास अघाड़ी सरकार में काम करने में समस्याएं आ रही थीं। इस बारे में हमने उद्धव ठाकरे को बताया था। हमने अपना पक्ष समझाने की कोशिश की थी। बीजेपी के साथ हमारा नेचुरल गठबंधन था। हम लोग बाला साहेब के विचारों को लेकर आगे बढ़े तो सरकार की ओर से आखिरी में हिंदुत्व को लेकर कुछ फैसले लिए गए।

 

 

#HarGharTiranga