Digital payment without smartphone and internet, RBI started this special service

बिना स्मार्टफोन और इंटरनेट के भी कर पाएंगे UPI Payment, रिजर्व बैंक ने शुरू की ये खास सर्विस

Digital payment without smartphone and internet, RBI started this special service

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : March 8, 2022/5:02 pm IST

नई दिल्ली: Digital payment without smartphone फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले देश के 40 करोड़ लोग अब बिना स्मार्टफोन और इंटरनेट के भी डिजिटल पेमेंट कर पाएंगे। भारतीय रिजर्व बैंक ने फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए एक खास सर्विस ‘123पे’ शुरू की है। आरबीआई की यह सेवा साधारण फोन पर काम करेगी।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

Digital payment without smartphone एक अनुमान के मुताबिक हमारे देश में करोड़ों लोग हैं जो फीचर फोन का उपयोग करते हैं। इनमें ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग हैं। ये लोग महंगे स्मार्टफोन (Smartphone) नहीं खरीद पाते और कॉलिंग व मैसेजिंग सुविधा वाले फीचर फोन का उपयोग करते हैं। ऐसे लोगों को भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने एक बड़ा तोहफा दिया है। आरबीआई ने आज मंगलवार को फीचर फोन्स के लिए यूपीआई (UPI) आधारित पेमेंट्स प्रोडक्ट लॉन्च किया है। इससे फीचर फोन यूजर्स आसानी से डिजिटल पेमेंट कर पाएंगे।

Read more : इंडियन आर्मी में ऑफिसर पदों पर निकली बंपर भर्ती, नहीं देनी होगी कोई परीक्षा, मिलेगी 2.5 लाख तक सैलरी 

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि अब तक यूपीआई की सेवाएं मुख्य रूप से स्मार्टफोन पर ही उपलब्ध हैं, जिसके चलते समाज के निचले तबके के लोग इनका इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। उन्होंने कहा कि खासतौर से ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसा है। उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 में अब तक यूपीआई लेनदेन 76 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है, जबकि पिछले वित्त वर्ष में यह आंकड़ा 41 लाख करोड़ रुपये था। उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं है, जब कुल लेनदेन का आंकड़ा 100 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा।