Disposable surgical masks contain insects?

डिस्पोजेबल सर्जिकल मास्क में होते हैं कीड़े? जानिए इस वायरल दावे की हकीकत

Disposable surgical masks contain insects?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : January 19, 2022/5:55 pm IST

नई दिल्लीः Disposable surgical masks contain insects?  भारत में कोरोना का संक्रमण एक बार फिर तेजी से पांव पसार रहा है। देश के अलग-अलग राज्यों सं बड़ी संख्या में कोरोना मरीजों की पुष्टि हो रही है। संक्रमण से बचाव के लिए मास्क और वैक्सीन को ही कारगर हथियार माना जा रहा है। लेकिन दूसरी ओर कुछ ऐसे लोग भी हैं जो मास्क को लेकर अफवाह फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि डिस्पोजेबल सर्जिकल मास्क में कीड़े होते हैं।

Read more : बिना मास्क के घूमे तो अब खैर नहीं… जाना पड़ सकता है जेल, जिला कलेक्टर ने कई लोगों को किया बंद 

Disposable surgical masks contain insects?  मास्क को लेकर फैलाई जा रही अफवाह का खंडन करते हुए पीआईबी फैक्टचेक ने Tweet किया है। पीआईबी ने कहा, एक वीडियो में फर्जी दावा किया जा रहा है कि डिस्पोजेबल सर्जिकल मास्क में कीड़े होते हैं। पीआईबी ने कहा है कि वैज्ञानिक मानकों के अनुसार तैयार किए गए किसी भी मास्क में कीटाणु नहीं होते हैं। कोरोना से बचाव के लिए नाक और मुंह को सही से ढकने वाले किसी भी मास्क का प्रयोग किया जा सकता है।

Read more : बच्चे के जन्म से ही 4 हाथ और 4 पैर, देखने वालों की उमड़ रही भीड़, सोशल मीडिया में वायरल हुई तस्वीरें… 

बता दें कि भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 2,82,970 नए मामले आए और 1,88,157 रिकवरी हुईं और 441 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। देश में आज कल से 44,952 ज़्यादा मामले आए हैं, कल कोरोना वायरस के 2,38,018 मामले आए थे। नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले में भी आज तेजी देखी गई है। देश में अब तक ओमिक्रॉन के 8,961 मामले सामने आ चुके हैं। ओमिक्रॉन को देश में कोरोना की तीसरी लहर की वजह माना जा रहा है।

 
Flowers