Drive the car without papers, policemen will not be able to deduct challan

बिना कागजात बिंदास चलाइए गाड़ी, पुलिस वाले नहीं काट सकेंगे चालान, बस इन बातों का रखें ध्यान

बिना कागजात बिंदास चलाइए गाड़ी, पुलिस वाले नहीं काट सकेंगे चालान, बस इन बातों का रखें ध्यान Drive the car without papers, policemen

Edited By: , July 22, 2022 / 06:47 PM IST

Drive the car without papers: नई दिल्ली। बढ़ती जनसंख्या और असुरक्षित सड़कों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने नागरिकों के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं। सुरक्षित यातायात का माहौल बनाने के लिए केंद्र सरकार और तमाम राज्यों की सरकारें लगातार प्रयास कर रही हैं। यातायात से जुड़े तमाम नियम और कानून बनाए गए हैं, जिनका पालन करना कई मायनों में बहुत जरूरी है।

Read more: लापरवाही पड़ेगी भारी : 31 जुलाई से पहले निपटा लें यह जरूरी काम.. नहीं तो देना पड़ेगा भारी भरकम जुर्माना 

Drive the car without papers: यातायात के नियमों का पालन करने से ही सुरक्षित यातायात का माहौल बनता है, जो सभी के लिए जरूरी है। यातायात नियमों का पालन हो, इसके लिए तमाम कदम भी उठाए जा रहे हैं। सरकारों ने यातायात नियमों के उल्लंघन पर लगाए जाने वाला जुर्माना भी बढ़ दिया है।

अगर कोई व्यक्ति यातायात नियमों का उल्लंघन करता पाया जाता है तो पुलिस उसका भारी चालान काटा सकती है। इसके अलावा, यातायात नियमों के उल्लंघन के कई मामलों में जेल भी हो सकती है। लेकिन, अगर आप चाहते हैं कि मोटर वाहन से सफर करते समय ना ही आपका चालान कटे और ना ही आपको जेल जाना पड़े, तो आपको एक बहुत जरूरी बात का ख्याल रखना है, जो है- “आपको सभी यातायात नियमों का पालन करते हुए वाहन के सारे दस्तावेज भी रखने होंगे। यदि आप इसे भूल गए या आपके वाहन का दस्तावेज कहीं खो गया हो तो केंद्र सरकार का ये एप तुरंत डाउनलोड कर लें।

Read more: भाजपा को बड़ा झटका, इस महिला नेत्री ने थामा कांग्रेस का दामन, पार्टी में निभा चुकी हैं कई बड़ी जिम्मेदारी 

Drive the car without papers: अगर आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन से जुड़े दस्तावेज की हार्ड कॉपी अपने साथ नहीं रख सकते हैं तो उन्हें डिजीलॉकर में अपलोड करें। डिजीलॉकर एक सरकारी मोबाइल ऐप है, जहां आप अपने जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते हैं। फिर, अगर कोई पुलिसकर्मी आपको सफर के दौरान रोके तो आप उन्हें डिजीलॉकर में अपलोड किए हुए दस्तावेज दिखा सकते हैं।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

#HarGharTiranga