Earthquake hits Bhavnagar of Gujarat

Earthquake in Gujarat: गुजरात के इस शहर में आया भूकंप, रिएक्टर स्केल पर 3.1 रही तीव्रता

Earthquake in Gujarat: गुजरात के भावनगर से इस वक्त की बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है। यहां भावनगर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

Edited By :   Modified Date:  April 10, 2024 / 11:28 AM IST, Published Date : April 10, 2024/11:28 am IST

अहमदाबाद : Earthquake in Gujarat: गुजरात के भावनगर से इस वक्त की बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है। यहां भावनगर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.1 मापी गई। कई इलाकों में इसका असर देखने को मिला है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप रात 9 बजकर 52 मिनट पर आया। अभी तक किसी तरह के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। इससे पहले मंगलवार शाम को जम्‍मू कश्‍मीर के किश्‍तवाड़ में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 3.7 की मापी गई थी। यह भूकंप शाम 4 बजकर 44 मिनट पर आया।

यह भी पढ़ें : Pendra News: मतदाताओं को जागरूक करने मैराथन दौड़ का आयोजन, कलेक्टर और SP ने छात्र- छात्रों से मतदान करने किया अनुरोध 

इसलिए आता है भूकंप

Earthquake in Gujarat: ऊपर से शांत दिखने वाली हमारी धरती के अंदर हमेशा उथल-पुथल मची रहती है। धरती के अंदर मौजूद प्लेटें आपस में टकराती रहती हैं जिसके चलते हर साल भूकंप आते हैं। पृथ्वी की चार प्रमुख परतें हैं, जिसे इनर कोर, आउटर कोर, मेंटल और क्रस्ट कहते हैं। जानकारी के अनुसार, पृथ्वी के नीचे मौजूद प्लेट्स घूमती रहती हैं, जिसके आपस में टकराने पर पृथ्वी की सतह के नीचे कंपन शुरू होता है। जब ये प्लेट्स अपनी जगह से खिसकती हैं तो भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं।

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp