ईडी, आयकर विभाग ने हवाला सिंडिकेट के खिलाफ जांच शुरू की, एक गिरफ्तार |

ईडी, आयकर विभाग ने हवाला सिंडिकेट के खिलाफ जांच शुरू की, एक गिरफ्तार

ईडी, आयकर विभाग ने हवाला सिंडिकेट के खिलाफ जांच शुरू की, एक गिरफ्तार

:   Modified Date:  May 11, 2023 / 04:01 PM IST, Published Date : May 11, 2023/4:01 pm IST

नयी दिल्ली, 11 मई (भाषा) दिल्ली के एक कथित हवाला कारोबारी की गिरफ्तारी के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और आयकर विभाग ने क्रिप्टोकरेंसी और अन्य अवैध तरीकों से करोड़ों रुपये विदेश भेजने वाले सिंडिकेट की जांच शुरू की है। आधिकारिक सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि आयकर विभाग द्वारा साझा की गई जानकारी के बाद जयप्रकाश सिंघल को ईडी ने पिछले महीने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत हिरासत में लिया था।

आयकर विभाग ने हवाला कारोबार करने वाले इस गिरोह और सिंघल के खिलाफ 28 अप्रैल को दिल्ली में छापेमारी की थी।

कुछ हवाला डीलर, उनके सहयोगियों और हवाला तथा क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से ‘‘मीडिया विज्ञापनों’’ की आड़ में करोड़ों रुपये विदेश भेजने के लिए अपनी सेवाओं का इस्तेमाल करने वालों के दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में आयकर विभाग द्वारा कम से कम आधा दर्जन परिसरों की तलाशी ली गई।

सूत्रों ने कहा कि सिंघल के खिलाफ दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) द्वारा दायर कुछ मामले हैं और वह आयकर विभाग की जांच के दायरे में भी थे।

आयकर विभाग ने ईडी के साथ सिंघल की कथित हवाला गतिविधियों के बारे में जानकारी साझा की, जिसके बाद ईडी ने सिंघल के खिलाफ (ईओडब्ल्यू और आयकर विभाग) दो शिकायतों का संज्ञान लिया और पीएमएलए के तहत मामला दर्ज किया।

एजेंसी और आयकर विभाग अब इस कथित हवाला लेन-देन सिंडिकेट के संचालन के पूरे पहलू की जांच कर रहे हैं, जिसके कुछ प्रमुख व्यापारिक समूहों से संबंध हैं। हवाला बैंकिंग और गैर-बैंकिंग दोनों माध्यम से अवैध और धोखाधड़ी वाले केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें)-आधारित मौद्रिक लेनदेन को दर्शाता है।

भाषा आशीष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers