Electricity rate will be fixed daily like petrol and diesel

पेट्रोल-डीजल की तरह रोजाना तय होगी बिजली की दर, इस दिन से लागू हो सकता है नया प्रावधान

पेट्रोल-डीजल की तरह रोजाना तय होगा बिजली दर, इस दिन से लागू हो सकता है नया प्रावधान Electricity rate will be fixed daily

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : August 14, 2022/10:00 am IST

New Rule on Electricity rate : नई दिल्ली। देश में बढ़ती महंगाई में ईंधन जैसे कोयला, तेल और गैस की भारी कीमतों की दरों से जूझ रहा है। साथ ही विद्युत उत्पादन गृहों में इस्तेमाल होने वाले ईंधन के उत्पादन में कमी की वजह से इसकी कीमतों के आधार पर बिजली दरें तय की जाएंगी। बिजली की दरें भी इस तर्ज पर बदले जाएँगी जैसे डीजल-पेट्रोल की दरों में बदलाव किया जाता है। वैसे तो डीजल-पेट्रोल की दरों में रोजाना बदलाव होता है जबकि बिजली दरों में अब हर महीने बदलाव होगा।

Read more: अब यात्री वाहनों में अनिवार्य होगा ऐसा करना, परिवहन विभाग के प्रस्ताव पर विभागीय मंत्री ने लगाई मोहर 

दरअसल, विद्युत उत्पादन गृहों में इस्तेमाल होने वाले ईंधन जैसे कोयला, तेल और गैस आदि की कीमतों के आधार पर बिजली दरें तय की जाएंगी। इसकी वसूली उपभोक्ताओं से की जाएगी। इस नए प्रावधान के अगले साल के शुरुआत से प्रभावी होने की संभावना है।

Read more: भारतीय किसान संघ ने किया ऐलान, 7 राज्यों में करेंगे हड़ताल 

New Rule on Electricity rate: केंद्रीय विद्युत मंत्रालय ने विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 176 के तहत 2005 में पहली बार विनियम बनाए थे। अब इसमें संशोधन की तैयारी है। इसके लिए विद्युत विनियम 2022 का मसौदा जारी किया गया। अब से बिजली दरों में बदलाव हर महीने होगा। दरअसल, विद्युत उत्पादन गृहों में इस्तेमाल होने वाले ईंधन जैसे कोयला, तेल और गैस आदि की कीमतों के आधार पर बिजली दरें तय की जाएंगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers