Embryo Freezing Technique Freezes Embryos for 30 Years

Embryo Freezing Technique: इस तकनीक से हुए जुड़वा बच्चे, 30 सालों तक की गई थी भ्रूण की फ्रीजिंग

Embryo Freezing Technique Freezes Embryos for 30 Years अमेरिका में 30 साल से जमे हुए भ्रूणों का जुड़वा बच्चों के रूप में जन्म हुआ है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:45 PM IST, Published Date : November 22, 2022/10:55 pm IST

Embryo Freezing Technique: अमेरिका में 30 साल से जमे हुए भ्रूणों का जुड़वा बच्चों के रूप में जन्म हुआ है। ओरेगन के एक दंपती को इसके जरिये माता-पिता बनने का सुख प्राप्त हुआ है। इन जुड़वा बच्चों को ‘सबसे उम्रदराज शिशु कहा जा रहा है।

Read more: विवादों में आया मशहूर Kulhad pizza Couple, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो 

1992 में इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) का इस्तेमाल करने वाले एक गुमनाम दाता दंपती ने जुड़वा भ्रूणों का दान किया था। इन भ्रूणों को शून्य से 200 डिग्री नीचे के तापमान पर सुरक्षित रखा गया था। वहीं, इससे पहले ये रिकॉर्ड मौली गिब्सन नाम के शिशु के नाम था, जिसका जन्म 27 साल से जमे हुए भ्रूण के जरिये 2020 में हुआ था।

दरअसल कई कपल्स विशेष कारणों की वजह से इस तकनीक का सहारा लेते हैं। इसके लिए कपल्स भ्रूण को फ्रीज कराते हैं ताकि भविष्य में जब मां बनना हो, तो वे इसका प्रयोग कर सकें। इसके अलावा कुछ कपल्स इसे डोनेट भी कर देते हैं ताकि बांझपन से जूझ रहीं महिलाएं मां बन सकें।

क्या है एम्ब्रयो फ्रीजिंग

एम्ब्रयो कफ्रीजिंग एक ऐसी प्रक्रिया होती है जिसमें एम्ब्रियो फ्रीज़ किया जाता है और उसे स्टोर करके रखा जाता है। यह IVF (इन विट्रो फर्टिलाइजेशन) का जरूरी हिस्सा है। IVF/ICSI की प्रक्रिया में स्त्री के एग सेल्स और पुरुष के एग (स्पर्म) को निकालकर लैब में एक खास द्रव्य जिसे कल्चर मीडियम में रखा जाता है।

फ्रोजेन भ्रूण से पैदा हुए जुड़वा बच्चे

Embryo Freezing Technique: नेशनल एम्ब्रियो डोनेशन सेंटर के अनुसार लिडा और टिमोथी रिडवे का जन्म 31 अक्टूबर को सबसे लंबे समय तक फ्रोजन एम्ब्रियो (भ्रूण) से हुआ था। हालांकि ये पहली बार नहीं हुआ है जब किसी बच्चे का जन्म इस तकनीक के जरिए हुआ है।

Read more: सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा रेस्टोरेंट का 37 साल पुराना बिल, देखिए क्या थी कीमत 

इससे पहले का रिकॉर्ड मौली गिब्सन नाम शख्स के पास है जो 2020 में एक भ्रूण से पैदा हुए थे, जिस भ्रूण से मौली गिब्सन का जन्म हुआ था उसे लगभग 27 वर्ष पहले फ्रोज किया गया था। इसके अलावा मौली की बहन 24 साल तक फ्रीज किए गए भ्रूण से पैदा हुई थी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers