EPFO has deposited 8.50% interest in 23.34 crore accounts

23 करोड़ EPF खाताधारकों की बल्ले-बल्ले, खाते में जमा हुआ 8.50% ब्याज का पैसा, अभी करें चेक

वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 23.34 करोड़ खातों में 8.50 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज जमा किया गया है। EPFO ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : December 14, 2021/6:43 am IST

EPFO has deposited 8.50% interest : नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि खाताधारकों के लिए अच्छी खबर निकलकर सामने आई है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 23.34 करोड़ खातों में 8.50 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज जमा किया गया है। EPFO ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

यह भी पढ़ें:  दिव्यांग पर्वतारोही चित्रसेन साहू को दी जाएगी 12 लाख 60 हजार रूपए की आर्थिक सहायता, ‘रन फॉर सीजी प्राइड’ कार्यक्रम में सीएम बघेल ने की घोषणा

बता दें ​कि लंबे समय से खाताधारक पैसे का इंतजार कर रहे थे। वहीं अब EPFO ने वित्तीय वर्ष की 8.50 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज की राशि जारी की है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी. ट्वीट में लिखा गया है, “वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 23.34 करोड़ खातों में 8.50% ब्याज जमा किया गया है”

यह भी पढ़ें:  800 साल पुरानी मिली ममी.. रस्सियों से बंधा था शरीर.. खोजकर्ता हैरान

EPFO has deposited 8.50% interest : अगर आपने अभी तक ईपीएफ खाता खोलकर नहीं देखें हैं तो देर ना करें। आप आसानी से इसका पता लगा सकते हैं। चलिए आपको पूरी जानकारी देते हैं।

आप उमंग ऐप, SMS या फिर सीधे UAN की वेबसाइट में जाकर चेक कर सकते हैं। उमंग एप में जांच के लिए सबसे पहले आप UMANG app खोलें और EPFO पर क्लिक करके आगे बढ़े। यहां पर दी गई कर्मचारी सर्विस ऑप्‍शन पर आपको क्लिक करना होगा। फिर आप ‘कर्मचारी-केंद्रित सेवाओं’ पर क्लिक करें, जो उपयोगकर्ता को नए पेज पर भेजेगा। फिर, ‘पासबुक देखें’ पर क्लिक करें और यूएएन और वन-टाइम पासवर्ड (OTO) दर्ज करें, जो खाताधारक के रजिस्‍टर्ड मोबाइल पर भेजा गया होगा। इसके बाद ईपीएफ मेंबर ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकेंगे। इन सब के अलावा ईपीएफओ की ऑफिशियल वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाकर आप पीएफ बैलेंस की जांच कर सकते है।

यह भी पढ़ें:  दो बच्चों को फांसी पर लटकाकर महिला ने की आत्महत्या, पंखे से लटका मिला तीनों का शव

SMS से भी अपना बैलेंस जान सकते हैं। अपने मोबाइल में EPFOHO UAN ENG टाइप करें, अंतिम तीन अक्षर आपकी भाषा के बारे में बताता है। आप जिस भाषा में मैसेज पाना चाहते हैं, उस भाषा का तीन अक्षर आपको अंत में लिखना होगा. इसके बाद आप इस मैसेज को 7738299899 नंबर पर भेजें। जिसके बाद कुछ ही देर में आपको पीएफ बैलेंस का विवरण मिल जाएगा।

UAN नंबर के बिना EPF बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं।

epfindia.gov.in के ईपीएफ होम पेज पर लॉग इन करें।
‘अपना ईपीएफ बैलेंस जानने के लिए यहां क्लिक करें’ पर क्लिक करें।
आपको epfoservices.in/epfo/ पर जाएं, “सदस्य शेष जानकारी” पर जाएं।
अब अपने राज्य का चयन करें और अपने ईपीएफओ कार्यालय लिंक पर क्लिक करें।
अपना पीएफ खाता संख्या, नाम और पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें।
इसके बाद ‘सबमिट’ पर क्लिक करें और आपका पीएफ बैलेंस दिखाई देगा।