EPFO's central system ready, pension to be disbursed simultaneously

देशभर के पेंशनभोगियों के लिए EPFO का बड़ा फैसला, लाखों रिटायर्ड कर्मचारियों के खाते में एक साथ आएगा पैसा

देशभर के पेंशनभोगियों के लिए EPFO का बड़ा फैसला! EPFO's central system ready, pension to be disbursed simultaneously

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : July 10, 2022/12:25 pm IST

नयी दिल्ली:  EPFO’s central system ready कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) अपनी 29 और 30 जुलाई को होने वाली बैठक में केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली की स्थापना के प्रस्ताव पर विचार के बाद इसे मंजूरी देगा। इस प्रणाली की स्थापना से देशभर में 73 लाख पेंशनभोगियों के खातों में पेंशन को एक बार में एक साथ स्थानांतरित किया जा सकेगा। अभी ईपीएफओ के 138 क्षेत्रीय कार्यालय अपने क्षेत्र के लाभार्थियों के खातों में पेंशन डालते हैं। ऐसे में पेंशनभोगियों को पेंशन अलग-अलग दिन और समय पर मिलती है।

Read More: जीत के बाद ड्रेसिंग रूम पहुंचे धोनी, खिलाड़ियों की चर्चा, BCCI ने कहा जब धोनी बोलते हैं तब…. 

EPFO’s central system ready एक सूत्र ने पीटीआई-भाषा से कहा कि ईपीएफओ के निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) की 29 और 30 जुलाई को होने वाली बैठक में केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली के गठन का प्रस्ताव रखा जाएगा। सूत्र ने कहा कि इस प्रणाली की स्थापना के बाद पेंशन का वितरण 138 क्षेत्रीय कार्यालय के डेटाबेस के आधार पर किया जाएगा। इससे 73 लाख पेंशनभोगियों को एक साथ पेंशन दी जा सकेगी।

Read More: शादी के कुछ ही देर बाद ही दूल्हे को बेरहमी से पीटा, देखकर दुल्हन के उड़ गए होश, इस बात को लेकर हुआ था विवाद

सूत्र ने बताया कि सभी क्षेत्रीय कार्यालय अपने क्षेत्र के पेंशनभोगियों की जरूरतों को अलग-अलग देखते हैं। इससे पेंशनभोगियों को अलग-अलग दिन पेंशन का भुगतान हो पाता है। सीबीटी की 20 नवंबर, 2021 को हुई 229वीं बैठक में न्यासियों ने सी-डीएसी द्वारा केंद्रीकृत आईटी आधारित प्रणाली के विकास के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। श्रम मंत्रालय ने बैठक के बाद बयान में कहा था कि इसके बाद क्षेत्रीय कार्यालयों के ब्योरे को चरणबद्ध तरीके से केंद्रीय डेटाबेस में स्थानांतरित किया जाएगा। इससे सेवाओं का परिचालन और आपूर्ति सुगम हो सकेगी।

Read More: मनोज, रविकिशन, निरहुआ के बाद अब ये भोजपुरी स्टार बनेंगे नेता, निरहुआ ने बताया ‘प्लान’