फेसबुक ने बंद किया ये फीचर, अब ऐसे पैसा कमाएगी कंपनी

Facebook has discontinued this feature: फेसबुक ने बंद किया ये फीचर, अब ऐसे पैसा कमाएगी कंपनी, इंस्टाग्राम रील्स पर ज्यादा फोकस

  •  
  • Publish Date - August 5, 2022 / 05:39 PM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 08:57 PM IST

Facebook users will have to pay

Facebook has discontinued this feature: नई दिल्ली। फेसबुक ने एक अक्टूबर से अपने लाइव शापिंग फीचर को बंद करने की घोषणा की है। इस इंटरनेट प्लेटफार्म ने यह भी बताया कि इस फीचर को बंद करने के बाद अपने एप और इंस्टाग्राम पर शार्ट-फार्म वीडियो प्लेटफार्म रील्स पर ध्यान दिया जाएगा। फेसबुक के अनुसार, यूजर्स अभी भी लाइव इवेंट प्रसारित करने के लिए फेसबुक लाइव का उपयोग करने में सक्षम होंगे, लेकिन वे अपने फेसबुक लाइव वीडियो में प्रोडक्ट प्लेलिस्ट या प्रोडक्ट्स को टैक नहीं कर सकते।

ये भी पढ़ें- ‘आजादी में केवल कांग्रेस की ही नहीं, हर नागरिक का योगदान है’… विपक्ष पर वीडी शर्मा का बड़ा हमला, धारा 370 को लेकर कही ये बात

शॉर्ट वीडियो पर फोकस

Facebook has discontinued this feature: इंस्टाग्राम के साथ साथ फेसबुक का फोकस अब पूरी तरह शॉर्ट वीडियो पर है। कंपनी का मानना है कि यूजर्स अब शॉर्ट वीडियो पर अपना ज्यादा समय बिताना पसंद करते हैं। इसको ध्यान में रखते हुए कंपनी रील्स पर फोकस कर रही है। कंपनी का कहना है कि इस फीचर के बंद होने से यूजर्स को ज्यादा नुकसान नहीं होगा। कंपनी का कहना है कि वो लाइव रील्स के जरिए अपने प्रोडक्ट के बारे में बता सकते हैं, जैसे वो पहले लाइव फीचर के जरिए बताते थे।

ये भी पढ़ें- किन्नर बनकर व्यापारियों को लूटता था इनामी बदमाश, अब पहुंचा सलाखों के पीछे

ऐसे पैसे कमाएगी मेटा

Facebook has discontinued this feature: मेटा कंपनी अपनी राइवल कंपनी टिकटॉक को ध्यान में रखते हुए शॉर्ट वीडियो पर ज्यादा फोकस कर रही है। कंपनी की कोशिश इन वीडियो के जरिए रेवेन्यु कमाने की है। रील्स के पास फेसबुक-इंस्टाग्राम स्टोरीज की तुलना में ज्यादा रेवेन्यु रन रेट है। कंपनी का कहना है कि डेटा के मुताबिक लोग रील्स पर 30 फीसदी से ज्यादा समय बिताते हैं, कंपनी इसी को ध्यान में रखते हुए सारी प्लानिंग बनाएगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें