old pension scheme latest update by nirmala sitaraman

ओल्ड पेंशन को लेकर वित्तमंत्री सीतारमण ने दी बड़ी जानकारी, पैनल कर रहा इन पहलुओं पर विचार

old pension scheme: ओपीएस पर उन्होंने कहा कि यह अगले 5-10 वर्षों में राज्य सरकारों पर अत्यधिक बोझ डालेगा। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि एक पैनल पेंशन मुद्दे के विभिन्न पहलुओं पर विचार कर रहा है।

Edited By :   Modified Date:  April 29, 2023 / 04:28 PM IST, Published Date : April 29, 2023/4:27 pm IST

nirmala sitharaman on old pension scheme: नईदिल्ली। 28 अप्रैल, 2023। कॉरपोरेट एक्सीलेंस 2023 के लिए इकोनॉमिक टाइम्स अवार्ड्स में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कुछ राज्य सरकारों द्वारा की गई घोषणाओं के बावजूद, पुरानी पेंशन योजना में वापसी से इंकार कर दिया है।

सीतारमण ने कहा कि ज्यादातर राजनीतिक दल ही हैं जो चुनाव जीतने के लिए लोगों पर लोकलुभावन कार्ड फेंकने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि उन्हें जीतने का कोई दूसरा रास्ता नहीं दिखता है। उन्होंने कहा कि लोकलुभावन उपायों की मांग लोग नहीं कर रहे हैं, बल्कि विपक्षी दल इन प्रस्तावों के माध्यम से मतदाताओं को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं।

read more: Ratlam news: आपस में भिड़े दो बाराती, इस बात को लेकर हुआ विवाद, जमकर चले लट्ठ और पत्थर

old pension scheme latest update by nirmala sitharaman

OPS  पर उन्होंने कहा कि यह अगले 5-10 वर्षों में राज्य सरकारों पर अत्यधिक बोझ डालेगा। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि एक पैनल पेंशन मुद्दे के विभिन्न पहलुओं पर विचार कर रहा है।

बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से हाल ही में दो दशक पुराने नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) के रिव्यू के लिए कमेटी बनाई गई है। इसका उद्देश्य सरकार और कर्मचारियों के बीच पेंशन विवाद को खत्म करना और उच्च योगदान के साथ रिटायरमेंट पर अधिक लाभ देना है।

read more:  आखिरकार अब इन कर्मचारियों के डीए में हो गई बढ़ोतरी, अब मिलेगा इतने प्रतिशत महंगाई भत्ता, एरियर भी आएगा खाते में

सरकार की ओर से बनाई गई इस कमेटी का वित्त सचिव टीवी सोमनाथन नेतृत्व कर रहे हैं। इस बात की संभावना जताई जा रही है कि पैनल ओपीएस की तरह ही कर्मचारियों को एक फिक्स पेंशन देने की सिफारिश कर सकता है, लेकिन नॉन-कंट्रीब्यूटरी सिस्टम वापस नहीं लिया जाएगा।

 
Flowers