first solar eclipse of year 2022 will on this day

इस दिन लगेगा साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए किस समय और कहां दिखेगा भारत में…

इस दिन लगेगा साल 2022 का पहला सूर्यग्रहण, जानिए किस समय और कहां दिखेगा भारत में... first solar eclipse of year 2022 will on this day

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : February 10, 2022/5:08 pm IST

नई दिल्लीः first solar eclipse of year 2022 : 30 अप्रैल को साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है। इसका समय दोपहर 12:15 से लेकर शाम 04:07 बजे तक होगा. यह एक आंशिक सूर्य ग्रहण होगा जो वृषभ राशि में लगेगा. यह ग्रहण पेसिफिक अटलांटिक, दक्षिणी-पश्चिमी अमेरिका और अंटार्कटिका में देखेगा.

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

first solar eclipse of year 2022 धार्मिक मान्यता है कि सूर्य और पृथ्वी के बीच चन्द्रमा के आने से सूर्यग्रहण लगता है। इस दौरान चंद्र और सूर्य का प्रकाश पृथ्वी पर नहीं पहुंच पाता है। धार्मिक मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान कोई मांगलिक कार्य नहीं करना चाहिए। इस समय राहु और केतु की बुरी छाया पृथ्वी पर पड़ती है। इसके चलते समस्त पृथ्वी वासी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

Read  more : Disha Patani ने फिर बढ़ाया इंटरनेट का पारा, सोशल मीडिया में शेयर की ग्लैमरस तस्वीर, फैंस बोले- गर्मी आ गई है क्या? 

ज्योतिषों की मानें तो राहु-केतु की बुरी दृष्टि के चलते बने काम भी बिगड़ जाते हैं। इसके लिए सूर्य ग्रहण के समय में धार्मिक कार्य नहीं करने का विधान है। साथ ही खाने-पीने की भी मनाही है। साथ ही कई अन्य सावधानियां भी बरतनी होती है। खासकर गर्भवती महिलाओं को अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देना पड़ता है। ज्योतिषों और खगोलशास्त्रियों की मानें तो साल 2022 में दो सूर्य ग्रहण लगेंगे। आइए, जानते हैं कि साल 2022 में सूर्य ग्रहण की तिथि और समय क्या है

Read  more : ‘महाराष्ट्र के अपमान के लिए माफी मांगे PM मोदी’, गडकरी के घर के बाहर कांग्रेस का प्रदर्शन

इस मंत्र जाप से व्यक्ति पर पड़ने वाली नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है। साथ ही व्यक्ति को शत्रुओं से मुक्ति मिलती है। शत्रु पर विजय पाने के लिए सूर्य ग्रहण के दौरान इस मंत्र का एक माला जरूर जाप करें।