Free IAS-PCS Couching

IAS-PCS फ्री कोचिंग: इस राज्य की सरकार करवा रही Free Coaching, 30 नवंबर है आवेदन की आखिरी तारीख….यहां से करें अप्लाई

आज देश का लगभग 90 फीसदी युवा सरकारी नौकरी के लिए सोचता हैं जिनमें 75 फीसदी मात्र IAS - PCS अधिकारी बनने का खयाल लेकर तैयारी शुरु करते हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : November 24, 2022/7:25 pm IST

Free IAS-PCS Couching: आज देश का लगभग 90 फीसदी युवा सरकारी नौकरी के लिए सोचता हैं जिनमें 75 फीसदी मात्र IAS – PCS अधिकारी बनने का खयाल लेकर तैयारी शुरु करते हैं। लेकिन इन बड़ी परीक्षाओं की तैयारी करवाने के लिए उम्मीर को एक मोटी रकम चुकानी पड़ती हैं। जो अमूमन 1.5 से 2 लाख के आस पास होती हैं। लेकिन क्या आपने सोचा है कि आपको IAS- PCS जैसे परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपकी सरकार मदद कर दे तो क्या होगा। जी हां ये बात बिलकुल सही, उत्तर प्रदेश की सरकार ने कई तरह की परीक्षा के लिए फ्री कोचिंग की सुविधा शुरू की हैं। इन कई परीक्षाओं में से सिविल सेवा प्रमुख परीक्षा हैं।

Read More: Urvashi Rautela New look: कैमरे में पहली बार कैद हुआ एक्ट्रेस का ऐसा लुक, वायरल तस्वीरों ने इंटरनेट पर मचाया तहलकाल

Free IAS-PCS Couching उत्तर प्रदेश सरकार ने भारी भरकम फीस से जूझ रहे अभ्यार्थियों के लिए यह प्रोग्राम चलाया हैं, जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य के वो युवा जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं, और वो इन परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं तो उनके लिए  समाज कल्याण विभाग ने ये मुहीम शुरू कर सौगात दी हैं। इस कोचिंग के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 नवम्बर से शुरू हो चुकी है जो 30 नवम्बर तक जारी रहेगी। विभाग एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए निःशुल्क कोचिंग की सुविधा शुरू करने जा रहा है।

इस मुफ्त कोचिंग की सुविधा लाभ लेने वाले उम्मीदवारों को एक 100 अंकों का एक टेस्ट पास करना होगा। इसके लिए अभ्यर्थियों का चयन संयुक्त प्रवेश परीक्षा मिले अंकों की मेरिट के आधार पर किया जायेगा। महिला अभ्यर्थियों के लिए ये कोचिंग केवल आदर्श पूर्व परीक्षा प्रशिक्षण केंद्र अलीगंज, लखनऊ और आईएएस, पी.सी.एस कोचिंग हापुड़ में उपलब्ध होगी। फ्री कोचिंग सुविधा का लाभ लेने वाले उम्मीदवारों के लिए इस परीक्षा का आयोजन राज्य के 18 मंडलों में किया जायेगा। इच्छुक उम्मीदवार समाज कल्याण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट socialwelfareup.upsdc.gov.in पर जा कर 30 नवम्बर तक आवेदन कर सकते हैं।

इस मुफ्त कोचिंग सुविधा के लिए परीक्षा का आयोजन 18 दिसम्बर को राज्य के 18 मंडलों में किया जाएगा। जबकि जनवरी 2023 से इसके लिए कोचिंग की क्लासेज शुरू होने की संभावना है। इन कोचिंग क्लासेज की अवधि करीब 10 माह की होगी। इस फ्री कोचिंग सुविधा का लाभ एससी/एसटी और ओबीसी वर्ग के छात्रों को मिलेगा। जिन छात्रों की पारिवारिक आय छह लाख रुपए सालाना होगी वही इस सुविधा के पात्र होंगे।

Read More: Private Photo and video Leak: भूलकर भी न करें ये काम, फोन से Leak हो जाएंगे प्राइवेट फोटो और वीडियो, जानें वजह 

इसके साथ ही लाभ प्राप्त करने वाले उम्मीदवार की आयु 01 जुलाई 2023 को 21 वर्ष होनी चाहिए. उम्मीदवार ध्यान दें कि, उनका आय प्रमाण पत्र तीन साल से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए. इस कोचिंग की सुविधा में उम्मीदवारों को केवल 2 मौके ही दिए जायेंगे. साथ ही इसके लिए चयनित उम्मीदवारों को निशुल्क रहने, खाने और पुस्तकालय की सुविधा की सुविधा भी दी जाएगी।