G20: अहमदाबाद में ‘अर्बन-20 सिटी शेरपा’ की बैठक, शहरों के बीच एकजुटता को बढ़ावा देने पर चर्चा |

G20: अहमदाबाद में ‘अर्बन-20 सिटी शेरपा’ की बैठक, शहरों के बीच एकजुटता को बढ़ावा देने पर चर्चा

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय और अहमदाबाद नगर निगम दो दिवसीय शुरुआती बैठक आयोजित कर रहे हैं, जिसमें ‘यू20’ के लिए पहचाने गए शहरों के शेरपा हिस्सा लेंगे।

Edited By :   Modified Date:  February 9, 2023 / 01:47 PM IST, Published Date : February 9, 2023/12:28 pm IST

G20 meeting in gujrat 2023

अहमदाबाद।  9 फरवरी । ‘अर्बन-20 सिटी शेरपा’ की दो दिवसीय बैठक आज यानी बृहस्पतिवार को यहां शुरू हुई, जिसका मकसद शहरों के बीच एकजुटता को बढ़ावा देना है ताकि जी-20 के समग्र उद्देश्यों के साथ तालमेल बैठाया जा सके। भारत की जी20 की अध्यक्षता के तहत, गुजरात में आयोजित किया जा रहा जी20 का यह तीसरा कार्यक्रम है।

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय और अहमदाबाद नगर निगम दो दिवसीय शुरुआती बैठक आयोजित कर रहे हैं, जिसमें ‘यू20’ के लिए पहचाने गए शहरों के शेरपा हिस्सा लेंगे।

बैठक समाप्त होने के बाद एक मसौदा विज्ञप्ति को अंतिम रूप दिया जाएगा जिसे इस साल जुलाई में महापौर शिखर सम्मेलन के दौरान संभवत: जारी किया जाएगा।

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के संयुक्त सचिव कुणाल कुमार ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि शहरों के सतत विकास पर चर्चा करने के लिए इस दो दिवसीय आयोजन में 30 से अधिक अंतरराष्ट्रीय शहरों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।

अर्बन-20 (यू20), जी20 के कार्य समूहों में से एक है जो जी20 देशों के शहरों के लिए जलवायु परिवर्तन, सामाजिक समावेश, निरंतर गतिशीलता, किफायती आवास और शहरी बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण सहित शहरी विकास के विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की सुविधा के लिए एक मंच प्रदान करता है और सामूहिक समाधानों का प्रस्ताव करता है।

भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत, यूनेस्को विश्व विरासत शहर अहमदाबाद, यू20 दौर की मेजबानी कर रहा है। सी40 (जलवायु 40) और संयुक्त शहर और स्थानीय सरकारों (यूसीएलजी) के साथ शहरी मुद्दों पर अहमदाबाद के दो अंतरराष्ट्रीय गैर-सरकारी हिमायती समूह नौ-10 फरवरी को शेरपाओं की आरंभिक बैठक सहित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रहे हैं।

शहरी विकास के मुद्दों पर विषयगत चर्चा और अन्‍य कार्यक्रम जुलाई 2023 में यू20 महापौर शिखर सम्मेलन के साथ समाप्त होंगे।

read more: MP News: EOW में धूल खा रहीं बड़े भ्रष्टाचार की फाइलें, 40 से अधिक मामलों की अटकी चार्जशीट

read more:  कोविड-19: ठाणे में संक्रमण का एक नया मामला, उपचाराधीन मरीजों की संख्या चार हुई