Gifts to transgenders, sex change expenses will also be available under Ayushman Bharat scheme

ट्रांसजेंडर्स को सौगात, सेक्स चेंज का खर्च भी आयुष्मान भारत स्कीम के तहत मिलेगा

Gifts to transgenders, sex change expenses will also be available under Ayushman Bharat scheme

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : November 3, 2021/4:12 pm IST

नई दिल्ली। आयुष्मान भारत के तहत अब ट्रांसजेंडर को भी मेडिकल कवर मिलेगा और साथ ही सेक्स चेंज जैसे ऑपरेशन के लिए भी इस बीमा का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य नाम से भी जाना जाता है।

पढ़ें- घर पर सुलग रहा था जिस्मफरोशी का धंधा, 9 महिलाएं सहित 13 गिरफ्तार

योजना के तहत गरीब परिवारों को हर साल सभी निजी और सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिए 5 लाख रुपये तक का बीमा दिए जाने का प्रावधान है। अब सरकार की नई योजना SMILE के तहत इस बीमा का फायदा ट्रांसजेंडरों तक पहुंच सकेगा।

पढ़ें- पहले मुलाकात.. लव, सेक्स फिर मिला धोखा.. अब ये हुआ अंजाम

समाजिक न्याय मंत्रालय 12 अक्टूब को सपोर्ट फॉर मार्जिनलाइज्ड इंडिविजुअल्स फॉर लाइवलीहुड एंड एंटरप्राइज यानी स्माइल योजना की शुरुआत करने वाला है।

पढ़ें- IAS भुवनेश यादव कृषि विपणन बोर्ड के नए प्रबंध संचालक, IAS शिव अनंत तायल प्रतिनियुक्ति पर जम्मू कश्मीर भेजे गए

इसके तहत ट्रांसजेंडरों की सर्जरी और चिकित्सकीय सहायता के लिए भी बीमा दिया जाएगा। बता दें कि केंद्र सरकार ने ट्रांसजेंडरों के कल्याण और उत्थान के लिए पंचवर्षीय योजना में 500 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

पढ़ें- ‘सत्य और प्रकाश की ओर ले जाने वाला उत्सव है दीपावली’.. IIMC में दीपावली मिलन समारोह में महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी ने कही ये बात

आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के गरीब, वंचित और कमजोर तबके के 10 करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा मिलती है। इस योजना के तहत इन परिवारों को यानी 50 करोड़ लोगों सालाना 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा मिलता है।