Good news, now you can deposit LIC premium from EPF fund, Employees' Provident Fund has changed the rules

अच्छी खबर, अब EPF फंड से कर सकेंगे LIC प्रीमियम जमा, कर्मचारी भविष्‍य निधि ने नियमों में किया बदलाव

Good news, now you can deposit LIC premium from EPF fund, Employees' Provident Fund has changed the rules

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : December 5, 2021/4:19 pm IST

नई दिल्ली। नौकरी पेशा और EPF होल्डर्स के लिए एक अच्छी खबर है। कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन नौकरी पेशा लोगों की सैलरी से पीएफ कट करता है, जो जरुरत पड़ने पर या रिटायरमेंट के वक्‍त कर्मचारियों को ब्‍याज के साथ भुगतान करता है।

पढ़ें- माइलेज 22 kmpl का.. कीमत 4 लाख से भी कम.. Maruti की Alto को सीधे टक्कर

एक रिपोर्ट के अनुसार, यह दुनिया का सबसे बड़ा सामाजिक सुरक्षा संगठन है, जो भारत में पीएफ, पेंशन व अनिवार्य जीवन बीमा के लिए प्रबंधन करता है। वहीं EPF कर्मचारियों को एक और सुविधा दे रही है, जिसके तहत अब वह अपने कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) खाते से अपने जीवन बीमा निगम या एलआईसी प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

पढ़ें- जनवरी-फरवरी में आएगी तीसरी लहर, Omicron बनेगा कारण! जानिए विशेषज्ञों का क्या है दावा

विशेषज्ञों के अनुसार, ईपीएफ खाते से एलआईसी प्रीमियम भुगतान के लिए कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन में फॉर्म 14 जमा करना होगा और फॉर्म 14 जमा करते समय किसी का ईपीएफ बैलेंस कम से कम दो साल की एलआईसी प्रीमियम राशि के बराबर होना चाहिए। एलआईसी प्रीमियम जमा करते समय इस योजना का लाभ लिया जा सकता है।

पढ़ें- शहरों में दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें, 300 किमी तक चलाने की तैयारी, 250 ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन भी बनेंगे

इसका लाभ लेने के लिए व्यक्ति को ईपीएफओ और एलआईसी को अपनी बीमा पॉलिसी और ईपीएफओ खाते को भी जोड़ने की अनुमति देनी चाहिए। कोई सदस्य ईपीएफओ के माध्यम से किसी अन्य बीमा प्रीमियम भुगतान का प्रयोग नहीं कर सकता है। हालाकि यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह एलआईसी प्रीमियम भुगतान के लिए उपलब्ध है और यह कोई और बीमा के लिए नहीं होगा।

पढ़ें- ‘द ग्रेट छत्तीसगढ़ रन’ का आयोजन, रेरा अध्यक्ष विवेक ढांड ने भी लगाई दौड़.. खुद को फिट रखने का दिया संदेश

ईपीएफओ के इस नियम को वित्तीय संकट के समय वरदान हो सकता है। एलआईसी भुगतान के संबंध में ईपीएफओ का यह नियम उन लोगों के लिए वरदान हो सकता है जो मौजूदा कोविड -19 संकट में वित्तीय तनाव में हैं और ओमाइक्रोन वायरस के उभरने के बाद उन्हें कोई फायदा नहीं दिख रहा है।