Government employees will get 39 Percent DA

मोदी सरकार करेगी ऐलान, DA में होगी 5 फीसदी की बढ़ोतरी, सैलरी में होगा बंपर इजाफा

मोदी सरकार करेगी ऐलान, DA में होगी 5 फीसदी की बढ़ोत्तरी, सैलरी में होगा बंपर इजाफा : Government employees will get 39 Percent DA

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : July 5, 2022/4:31 pm IST

नई दिल्लीः Employees will get 39 Percent DA देश के लाखों सरकारी कर्मचारियों को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है। सरकार जल्द ही DA बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। बताया जा रहा है कि डीए में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है। ऐसा होने पर कर्मचारियों का DA 34 फीसदी से बढ़कर 39 फीसदी हो जाएगा। कर्मचारियों के वेतन में 34 हजार से अधिक की बढ़ोतरी हो सकती है।

Read more :  प्रदेश में अगले 4 दिनों तक होगी भारी बारिश, इन इलाकों में तेज हवाएं चलने की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी 

Employees will get 39 Percent DA रिपोर्ट्स की माने तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 39 फीसदी डीए मिलेगा। सरकारी कर्मचारियों को वर्तमान में उनके मूल वेतन का 34 फीसदी डीए मिलता है। यदि डीए 5 फीसदी की वृद्धि लागू की जाती है तो उन्हें उनके मूल वेतन के अतिरिक्त 39 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। अब कर्मचारियों को आधिकारिक घोषणा का इंतजार है।

Read more : ‘मानवीय गलती’ के लिए BAC तकनीकी समिति ने पीवी सिंधू से मांगी माफी, अधिकारी ने लिखा पत्र 

रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार 31 जुलाई तक DA बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। यानी कर्मचारियों की सैलरी में अगस्त महीने में बंपर इजाफा देखने को मिल सकता है। सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (डीए) मिलता है, जबकि पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (डीआर) मिलती है। अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) में बदलाव के आधार पर, डीए अपडेट किया जाता है। उच्च एआईसीपीआई के कारण सरकारी कर्मचारियों को उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि की संभावना बहुत अधिक है। मई के लिए खुदरा मुद्रास्फीति 7।04 प्रतिशत थी, जो आरबीआई के 2 से 6 प्रतिशत के लक्ष्य सीमा से अधिक थी।

Read more : मनमाने तरीके से दौड़ रहे ई-रिक्शा,बनने लगी समस्या,दुर्घटना का नहीं भय

यदि डीए में अतिरिक्त 5 फीसदी की वृद्धि की जाती है तो कर्मचारी को 18,000 रुपये के मूल वेतन पर 39 फीसदी डीए प्राप्त होगा। ऐसे में डीए 7,020 रुपये होगा। 56,900 रुपये के मूल वेतन पर 39 फीसदी DA यानी 22191 रुपये होगा। 34 फीसदी DA में यह राशि 19,346 रुपये थी। ऐसे में सालाना बढ़ोतरी 34140 रुपये होगी।