Govt Increase Pension Amount of all Freedom fighter

पेंशन राशि में बंपर बढ़ोतरी, अब हर महीने मिलेंगे इतने हजार रुपए, यहां की सरकार ने किया ऐलान

पेंशन राशि में बंपर बढ़ोतरी, अब हर महीने मिलेंगे इतने हजार रुपएः Govt Increase Pension Amount of all Freedom fighter

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : November 18, 2022/4:24 pm IST

Govt Increase Pension Amount महाराष्ट्र सरकार ने देश की आजादी में अहम भूमिका निभाने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को खुशखबरी दी है. दरअसल, महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों को मिलने वाले पेंशन राशि को दोगुना कर दिया है। शुक्रवार को सीएम एकनाथ शिंदे ने इसकी घोषणा की। अब प्रदेश के स्वतंत्रता सेनानियों को 10 हजार की जगह 20 हजार रुपए पेंशन मिलेगी।

 

Read More : खौफनाक हत्याकांड! श्रद्धा की तरह यहां हिंदू लड़की का हुआ कत्ल, शरीर के टुकड़ों को नाली में बहाया, कटे हुए सिर के साथ किया ऐसा

Govt Increase Pension Amount गौरतलब है कि देश को स्वतंत्रता दिलाने वाले वीरों को सरकार की तरफ से जीवन-यापन करने के ल‍िए आर्थ‍िक मदद दी जाती है। यह आर्थ‍िक मदद केंद्र और राज्‍य सरकार दोनों के स्‍तर से दी जाती है। आपको बता दें महाराष्ट्र के 6,299 स्वतंत्रता सेनानियों को 1947 के स्वतंत्रता संग्राम में ह‍िस्‍सा लेने के कारण पेंशन दी जाती है।

Read More : बॉलीवुड की इन मशहूर अभिनेत्रियों ने करवाया टॉपलेस फोटोशूट, तस्वीरें देखकर छूट जाएंगे पसीने 

बढ़कर 20 हजार रुपये हुई पेंशन

इसके अलावा महाराष्‍ट्र सरकार 1948 में हुए मराठवाड़ा मुक्ति संग्राम और 1961 में गोवा मुक्ति आंदोलन में ह‍िस्‍सा लेने वालों को भी पेंशन दी जाती है। इन्‍हें सरकार की तरफ 1965 से पेंशन दी जाती है। राज्‍य के सीएम एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने कहा कि सरकार की तरफ से सूबे के सभी स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन दोगुनी करने का न‍िर्णय क‍िया गया है। अब राज्य के स्वतंत्रता सेनानियों को 10 हजार की बजाय 20 हजार रुपए पेंशन म‍िलेगी।