Great feature of Gmail .. users will be able to make audio and video calls with chat .. layout will also change

Gmail का शानदार फीचर.. चैट के साथ Audio और Video कॉल कर सकेंगे यूजर्स.. ले-आउट भी बदलेगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : December 7, 2021/7:40 pm IST

नई दिल्ली। Gmail में अपने यूजर्स को शानदार फीचर्स दे रहा है। है। अब Google चैट वीडियो व व‍ीडियो कॉल का ऑप्‍शन देगा। Google ने एक ब्लॉग पोस्ट के माध्यम इसकी घोषणा की है कि कंपनी विशेष रूप से एंड्रॉइड और आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए यह अपडेट लेकर आई है।

पढ़ें- कम बजट में 26 Kmpl की माइलेज देती हैं ये टॉप 3 कार, शानदार फीचर्स भी… जानिए

लेकिन आप इसमें केवल 1:1 चैट तक ऑडियो व वीडियो कॉल कर सकते हैं। इससे अब आप केवल अपनी चैट लिस्‍ट में उपलब्ध लोगों से अलग-अलग ऑडियो और वीडियो कॉल कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप इसमें चैट हिस्‍ट्री व कॉल विवरण भी देख सकेंगे।

पढ़ें- मतदान के दिन सरकारी अवकाश घोषित, 15 निकायों में होने हैं चुनाव.. सरकार ने जारी किए आदेश

इस साल सितंबर में इस अपडेट की घोषणा की गई थी। आप गूगल चैट की लिस्‍ट में जिसे आप कॉल करना चाहते हैं तो उसका चैट खोलेंगे जिसके बाद आपको उपर की दाई ओर ऑडियो व वीडियो आइकन दिखाई देने लगेगा। कॉल करने के लिए आपको इस आइकॉन पर टैप करना होगा।

पढ़ें- अब शहीद विनोद चौबे के नाम पर दी जाएगी पुलिसकर्मियों के बच्चों को DGP मेरिट स्कॉलरशिप

जिसपर आप अपनी वीडियो व ऑडियो कॉल पर टैप कर कॉल कर सकते हैं। चल रही कॉल के बारे में जीमेल आपको ब्लू बैनर के जरिए बताएगा, जो स्क्रीन के टॉप पर होगा। इसमें व्यक्ति का नाम और कॉल की ड्यूरेशन होगी।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ का ‘यश’.. क्रिकेट में रचा इतिहास.. नारायणपुर का किया नाम रोशन.. लगातार 2 मैचों में जड़ा 2 तिहरा शतक

इसी तरह मिस्ड कॉल के संकेत के बारे में लाल रंग के फोन या वीडियो आइकॉन दिखाई देगा। नया कॉलिंग अनुभव व्यक्तिगत Google खातों वाले सभी उपयोगकर्ताओं के साथ-साथ Google Workspace, G Suite बेसिक और व्यावसायिक ग्राहकों के लिए भी शुरू हो रहा है। कॉलिंग करने के लिए जरूरी है कि कॉल करने वाला और कॉल रिसीव करने वाला, दोनों ही जीमेल के नए वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हों।