Great news for employees, salary is going to increase so much

कर्मचारियो के लिए बड़ी खुशखबरी, इतनी बढ़ने वाली है सैलरी, DA में भी हो सकता है इजाफा

Dearness Allowance: केंद्र सरकार बहुत जल्द कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी डीए में बढ़ोतरी का एलान कर सकती है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : July 22, 2022/8:31 pm IST

नई दिल्ली। Dearness Allowance: केंद्र सरकार के अधीन काम करने वाले लाखों कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। ये कर्मचारी लंबे समय से DA बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। ऐसे में उनके लिए केंद्र सरकार बहुत जल्द कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी डीए में बढ़ोतरी का एलान कर सकती है। केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी की राह अब नजर आने लगी है।बताया जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में अगर 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जाती है, तो उनका डीए बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा। फिलहाल, केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी की दर से डीए दिया जाता है।

कितने फीसदी बढ़ सकता है डीए

Dearness Allowance:  मई में उपभोक्ता महंगाई के आंकड़ों से यह तय हुआ है कि केंद्र सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में DA में 4% बढ़ोतरी की जाएगी। हालांकि जून महीने के उपभोक्ता मुद्रास्फीति के आंकड़े भी आने अभी बाकी हैं। इसके आंकड़े 31 जुलाई को जारी किए जाएंगे। इसके बाद तय होगा कि महंगाई भत्ते में कुल कितनी बढ़ोतरी होगी।

जानकारों का मानना है कि जून में यह आंकड़ा 130 तक पहुंच जाएगा। जिससे केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो जाएगा। मई में अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक सूचकांक का आंकड़ा 129 अंक रहा। इससे तय है कि आने वाले दिनों में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की दर से बढ़होतरी होगा।बता दें, केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक से जुड़ा है। अगर यह आंकड़ा लगातार बढ़ता है तो महंगाई भत्ता भी उसी हिसाब से बढ़ाया जाता है। पहली छमाही में पांच महीने के आंकड़े जारी किए गए हैं। जून के आंकड़े अभी आने बाकी हैं।

Read more: फटी रह गई पुलिस की आंखें जब घर के भीतर मां-बाप, भाई-बहन मिले इस हालत में, जानिए क्या है पूरा मामला

Dearness Allowance:  7वें वेतन आयोग के तहत न्यूनतम मूल वेतन 18,000 रुपये पर नजर डालें तो सालाना महंगाई भत्ते में 38 फीसदी की दर से कुल 6840 रुपये की बढ़ोतरी होगी। मतलब, मौजूदा महंगाई भत्ते के मुकाबले हर साल महंगाई भत्ते में 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी। कुल मिलाकर 18000 रुपये के मूल वेतन वाले केंद्रीय कर्मचारियों को सालाना 8640 रुपये अधिक महंगाई भत्ता मिलेगा।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें