Guwahati Municipal Corporation Election Results: BJP Wins 58 Seats

गुवाहाटी नगर निगम की 60 में से 58 सीटों पर भाजपा ने दर्ज की जीत, आप का भी खुला खाता

गुवाहाटी नगर निगम की 60 में से 58 सीटों पर भाजपा ने दर्ज की जीत! Guwahati Municipal Corporation Election Results: BJP Wins 58 Seats out of 60

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : April 24, 2022/4:59 pm IST

गुवाहाटी: Guwahati Municipal Corporation Election Results गुवाहाटी नगर निगम चुनाव में एक बार फिर भाजपा प्रत्याशियों ने परचम लहरा दिया है। ताजा जारी आंकड़ों के अनुसार भाजपा ने यहां की 60 में से 58 सीट पर कब्जा किया है। भाजपा की ये ऐतिहासिक जीत है। वहीं, बात आप उम्मीदवारों की करें तो यहां आप का खाता भी खुला गया है। आप ने यहां एक सीट पर कब्जा किया है।

Read More: कांग्रेस में शामिल होने की अटकलों के बीच KCR से मिलने पहुंचे प्रशांत किशोर, गर्म हुआ चर्चाओं का बाजार

मिली जानकारी के अनुसार सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले गठबंधन ने रविवार को 60 सीटों वाले गुवाहाटी नगर निगम (जीएमसी) चुनाव में भारी जीत दर्ज की है और पार्टी ने 58 सीटें जीत ली हैं, जबकि एक-एक सीट आम आदमी पार्टी (आप) और असम जातीय परिषद (एजेपी) के पक्ष में गई हैं।

Read More: सांसद नवनीत राणा और उनके पति को 14 दिन की न्यायिक हिरासत, CM उद्धव ठाकरे के खिलाफ बयानबाजी के आरोप

Guwahati Municipal Corporation Election Results असम राज्य चुनाव आयोग द्वारा घोषित प्रारंभिक परिणामों के अनुसार, भाजपा (52 वार्ड) और उसके सहयोगी असम गण परिषद (छह वार्ड) ने 58 वार्डों में जीत हासिल की। तीन भाजपा उम्मीदवारों को पहले ही निर्विरोध चुन लिया गया था। आप उम्मीदवार मासूम बेगम ने वार्ड नंबर 42 पर जीत हासिल की, जबकि एजेपी उम्मीदवार हुकुम चंद अली ने बीजेपी उम्मीदवार को हराकर वार्ड नंबर एक में जीत हासिल की।

Read More: पुलिस विभाग में निकली बंपर भर्ती, क्लर्क सहित अन्य 1484 पदों के लिए मंगाए गए आवेदन, 30 अप्रैल है लास्ट डेट

मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस इस बार नौ साल के अंतराल के बाद हुए जीएमसी चुनावों में अपना खाता नहीं खोल सकी। 57 वार्डों में कुल 197 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था। जीएमसी का चुनाव नौ साल के अंतराल के बाद हुआ था। 2013 में, कांग्रेस ने प्रतिष्ठित जीएमसी चुनाव जीता, लेकिन आंतरिक कलह के कारण कई निर्वाचित पार्षद भाजपा में स्थानांतरित हो गए, जिससे भगवा पार्टी को नगरपालिका बोर्ड बनाने में मदद मिली।

Read More: कांग्रेस सोचती ही रह गई, प्रशांत जा मिले कांग्रेस के दुश्मन से !

सत्तारूढ़ भाजपा और मुख्य विपक्षी कांग्रेस के अलावा, आप ने 38 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था। शुक्रवार को हुए मतदान में 7,96,829 मतदाताओं में से लगभग 52.80 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। जीएमसी चुनाव में पहली बार ईवीएम का इस्तेमाल किया गया और कुल मिलाकर 52.80 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस चुनाव में कुल 197 उम्मीदवार अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं।

Read More: कंगना ने इस ‘गंदी हरकत’ के लिए मांगी माफी, कहा-आजमा के साथ ‘वो सब’ नहीं होना चाहिए था 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ी जीत मिलने पर भाजपा के उम्मीदवारों को बधाई दी है और कहा है कि ‘विकास के एजेंडे पर निर्माण करने के लिए भाजपा को एक शानदार जनादेश देने के लिए गुवाहाटी के लोगों को धन्यवाद करता हूं।

Read More: खेत में काम कर रही महिला पर भालू ने किया हमला, गंभीर हालत में पहुंची अस्पताल