Haj pilgrims got approval

हज तीर्थयात्रियों को मिली मंजूरी, दो साल बाद इतनी बड़ी संख्या में पहुंचे मुस्लिम अनुयायी

Hajj Pilgrims: इस्‍लाम धर्म के लिए सबसे पवित्र जगह माने जाने वाले सऊदी अरब में इस समय सफेद साफे में जायरीन का हुजूम हर जगह नजर आने लगा है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : July 5, 2022/2:11 pm IST

Islam religion: नई दिल्ली। इस्‍लाम धर्म के लिए सबसे पवित्र जगह माने जाने वाले सऊदी अरब में इस समय सफेद साफे में जायरीन का हुजूम हर जगह नजर आने लगा है। सऊदी अरब ने इस बार करीब एक मिलियन हज अनुयायियों को तीर्थयात्रा की मंजूरी दी है। साल 2019 के बाद पहला मौका है जब इतनी भारी संख्‍या में तीर्थयात्री यहां पहुंचे हैं। सऊदी स्थित मक्‍का इस्‍लाम धर्म के संस्‍थापक पैगंबर मोहम्‍मद की जन्‍मस्‍थली है। इसलिए यह जगह मुसलमानों के लिए काफी पवित्र है।

Read More: खत्म हुआ इंतजार! जारी हुआ 10वीं बोर्ड का ​रिजल्ट, 97.94 % छात्र हुए पास 

Islam religion: मक्‍का पहुंचे एक तीर्थयात्री अब्‍देल कादर खादेर ने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया कि ये उनके लिए सबसे बड़ी खुशी का मौका है। हालांकि आधिकारिक तौर पर हज यात्रा की शुरुआत बुधवार से होगी मगर खादेर को अभी तक यकीन नहीं हो रहा है कि वो यहां पर पहुंच गए हैं। फिलहाल अब्‍देल कादर यहां पर हर मौके का आनंद उठा रहे हैं।

Read More: दिल्ली से दुबई जा रहा था स्पाइसजेट SG-11 विमान, पहुंच गया पाकिस्तान…ये वजह आयी सामने

जो 10 लाख हज यात्रा के लिए सऊदी अरब पहुंच रहे हैं, उनमें से विदेशों के 850,000 यात्रियों को मंजूरी दी गई है। दो साल तक महामारी की वजह से हज यात्रा पर बंद थी। इस्‍लाम के पांच स्‍तंभों में हज सबसे महत्‍वपूर्ण स्‍तंभ है। पूरी दुनिया में फैले मुसलमानों के लिए वो मौका बहुत ही खास होता है जब वो अपने जीवन में एक बार इस यात्रा को पूरा कर पाते हैं। हर मुसलमान को अपने जीवन में कम से कम एक बार यहां पर आना होता है।

Read More: लहरों संग हम हो रहे एक…IAS टीना डाबी ने गोवा से शेयर की हनीमून ट्रीप की तस्वीरें, पति के साथ दिखी समुद्र किनारे

Islam religion:  अथॉरिटीज की तरफ से बताया गया है कि अब तक 650,000 विदेशी जायरीन यहां पहुंच चुके हैं। हालांकि सोमवार को 100,000 यात्रियों को मक्‍का में द‍ाखिल होने से रोक दिया गया।

 
Flowers