ओडिशा के विभिन्न हिस्सों में हुई भारी बारिश |

ओडिशा के विभिन्न हिस्सों में हुई भारी बारिश

ओडिशा के विभिन्न हिस्सों में हुई भारी बारिश

:   Modified Date:  March 20, 2024 / 03:20 PM IST, Published Date : March 20, 2024/3:20 pm IST

(फाइल तस्वीर के साथ जारी)

भुवनेश्वर, 20 मार्च (भाषा) ओडिशा में बुधवार को विभिन्न स्थानों में भारी बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी।

आईएमडी ने बुधवार को राज्य के नौ जिलों क्योंझर, अंगुल, ढेंकनाल, जाजपुर, कंधमाल, कालाहांडी, बलांगीर, सुबर्नापुर और बौध में बिजली, तूफान और बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

आईएमडी ने बताया कि राज्य की राजधानी भुवनेश्वर और पड़ोसी जिले नयागढ़, पुरी, जगतसिंहपुर, कटक, गंजम और कंधमाल जिलों सहित खुर्दा जिले के कई हिस्सों में बुधवार की सुबह तेज से अधिक तेज बारिश (2 से 3 सेमी प्रति घंटे) हुई। उन्होंने कहा कि इस दौरान तेज हवा चली।

नौपाड़ा में हुई भारी बारिश के कारण विभिन्न स्थानों पर बड़ी संख्या में पेड़ उखड़ गए और व्यापक नुकसान भी हुआ। नौपाड़ा में होने वाले ‘कोमना लोक महोत्सव’ को बारिश की वजह से मंगलवार को रद्द कर दिया गया। उत्तरी पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से भारी बारिश हुई जिससे कार्यक्रम स्थल पर 40 स्टाल और मंच नष्ट हो गए।

ढेंकनाल जिले की एक खबर में बताय़ा गया कि तेज हवाओं के साथ हुई भारी बारिश के कारण शहर में कई पेड़ उखड़ गए। दमकलकर्मी पेड़ों की कटाई के कारण अवरुद्ध हुई सड़कों को साफ कर रहे हैं।

आईएमडी के सूत्रों ने कहा कि ढेंकनाल जिले के गांडिया में सबसे अधिक 72.2 मिमी बारिश दर्ज की गई, इसके बाद भुबन (70 मिमी) और अंगुल जिले के आर्मलिक (68 मिमी) में बारिश दर्ज की गई। मौसम कार्यालय ने बताया कि ओडिशा के लगभग सभी जिलों में बारिश हुई।

आईएमडी ने राज्य के नौ जिलों क्योंझर, अंगुल, ढेंकनाल, जाजपुर, कंधमाल, कालाहांडी, बोलांगीर, सुबर्णपुर और बौध में बृहस्पतिवार को भी बारिश होने की संभावना जताई है।

आईएमडी मौसम संबंधी चेतावनी के लिए चार रंग का इस्तेमाल करता है। ‘ग्रीन’ अलर्ट का अर्थ है कि कोई कार्रवाई आवश्यक नहीं है जबकि ‘येलो’ अलर्ट में मौसम के काफी खराब होने की आशंका होती है। वहीं ‘ऑरेंज’ अलर्ट में मौसम के अत्यधिक खराब होने की आशंका को लेकर चेतावनी दी जाती है। ‘रेड’ अलर्ट में मौसम के काफी खराब होने और जानमाल के नुकसान की आशंका के बीच लोगों को आगाह किया जाता है।

भाषा प्रीति मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)