Here electricity will be closed for 3 hours every day, due to lack of coal, the decision was taken

यहां हर रोज 3 घंटे तक बंद रहेगी बिजली, कोयले की कमी के चलते लिया गया फैसला 

Here electricity will be closed for 3 hours every day, due to lack of coal, the decision was taken

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : October 10, 2021/9:29 pm IST

चंडीगढ़ : पंजाब में बिजली आपूर्ति की स्थिति गंभीर बनी हुई है और राज्य के स्वामित्व वाली पीएसपीसीएल ने रविवार को कहा कि राज्य में 13 अक्टूबर तक रोजाना तीन घंटे तक बिजली कटौती की जाएगी। कोयले की गंभीर कमी ने पंजाब राज्य विद्युत निगम लिमिटेड को बिजली उत्पादन में कटौती करने और बिजली की कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

read more : 10 फीट से ज्यादा नहीं होगी रावण के पुतले की ऊंचाई, नियमों का उल्लघंन करने पर होगी कार्रवाई, दशहरा पर्व के लिए जिला प्रशासन ने जारी किया गाइडलाइन

अधिकारियों ने कहा कि कोयले के भंडार में कमी के कारण, कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्र अपनी उत्पादन क्षमता के 50 प्रतिशत से भी कम पर काम कर रहे हैं। अधिकारियों ने रविवार को कहा कि निजी बिजली तापीय संयंत्रों के पास डेढ़ दिन तक और राज्य के स्वामित्व वाली इकाइयों के पास चार दिनों तक कोयले का भंडार है। पीएसपीसीएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक ए वेणुप्रसाद ने कहा कि राज्य भर में स्थित सभी कोयला आधारित संयंत्रों को कोयले की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है।

read more : पहली बार सामने आई ‘चुड़ैल’ की तस्वीर! ध्यान रहे…फोटो देखकर डर न जाना

उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्यों दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के साथ-साथ भारत के अन्य हिस्सों में भी ऐसी ही स्थिति बनी हुई है। वेणुप्रसाद ने कहा कि पीएसपीसीएल कृषि क्षेत्र सहित उपभोक्ताओं की मांग को पूरा करने के लिए बाजार से अत्यधिक दरों पर भी बिजली खरीद रही है।

 
Flowers