Home Minister Amit Shah J&K visit, will visit Mata Vaishno Devi

गृह मंत्री अमित शाह का जम्मू-कश्मीर दौरा, माता वैष्णो देवी के करेंगे दर्शन, कर सकते हैं ये बड़ी घोषणा

Home Minister Amit Shah J&K visit : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह तीन दिवसीय दौरे पर जम्मू-कश्मीर पहुंचे हैं। गृह मंत्री शाह कल जम्मू पहुंचे

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : October 4, 2022/9:33 am IST

जम्मू-कश्मीर : Home Minister Amit Shah J&K visit : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह तीन दिवसीय दौरे पर जम्मू-कश्मीर पहुंचे हैं। गृह मंत्री शाह कल जम्मू पहुंचे थे। गृह मंत्री अमित शाह आज माता वैष्णो देवी मंदिर में दर्शन करने के बाद शाह राजौरी जाएंगे। यहां वे एक जनसभा को संबोधित करेंगे। बताया जा रहा है कि अमित शाह यहां पहाड़ियों(ऊंचाई पर रहने वाले समुदाय) को अनुसूचित जनजाति (ST) का दर्जा देने की घोषणा कर सकते हैं। बता दें कि जम्मू-कश्मीर के राजौरी, हंदवाड़ा, पुंछ और बारामूला में पहाड़ियों की बड़ी आबादी निवास करती है।

यह भी पढ़े : दशहरा से पहले रेलवे ने यात्रियों को दीया बड़ा झटका, रद्द की 200 से ज्यादा ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्ट 

धारा 370 हटने के बाद तीसरा दौरा

Home Minister Amit Shah J&K visit : धारा 370 को निरस्त करने के बाद अमित शाह का जम्मू-कश्मीर का यह तीसरा दौरा है। 2022 की शुरुआत में उन्होंने 18 और 19 मार्च को केंद्र शासित प्रदेश का दौरा किया था। इससे पहले, उन्होंने 2021 में 23 से 26 अक्टूबर तक जम्मू-कश्मीर की चार दिवसीय यात्रा की थी।

शाह के 3 अक्टूबर को जम्मू पहुंचने पर एयरपोर्ट पर PMO में केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह और गृह मंत्रालय (MHA) के सीनियर के साथ उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, चीफ सेक्रेट्री अरुण कुमार मेहता और नागरिक और पुलिस प्रशासन के टॉप आफिसर्स ने स्वागत किया। गृह मंत्री का स्वागत करने के लिए बीजेपी कोर ग्रुप के सदस्य, जम्मू-कश्मीर बीजेपी अध्यक्ष रविंदर रैना, महासचिव (संगठन) अशोक कौल, सांसद जुगल किशोर शर्मा, पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ निर्मल सिंह और कविंदर गुप्ता भी मौजूद थे।

यह भी पढ़े : ‘तेरे नाम’ के डायरेक्टर बने भारत के दिग्गज राजनेता ! तस्वीर देखकर पहचान पाना मुश्किल… 

हवाई अड्डे से सीधे राजभवन गए थे शाह

Home Minister Amit Shah J&K visit : हवाई अड्डे से अमित शाह सीधे राजभवन गए, जहां विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों के साथ उनकी बैठकें हुईं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्री से मिलने वाले प्रमुख प्रतिनिधिमंडलों में राजन सिंह और अजातशत्रु सिंह के नेतृत्व वाली युवा राजपूत सभा (वाईआरएस) शामिल हैं; गुलाम अली खटाना (एमपी) के नेतृत्व में गुर्जर बकरवाल (एसटी) प्रतिनिधिमंडल, विबोध गुप्ता (पूर्व एमएलसी) के नेतृत्व में पहाड़ी प्रतिनिधिमंडल, डीडीसी पद्दार हरि कृष्ण के नेतृत्व में पद्दार प्रतिनिधिमंडल, सरबजीत सिंह जोहल और डीडीसी सदस्य रामगढ़ के नेतृत्व में सिख प्रतिनिधिमंडल शामिल है।

यह भी पढ़े : आज का पंचांग! नवरात्रि दुर्गा नवमी व्रत, दुर्गा पूजन और हवन करने के लिए देखें शुभ मुहूर्त 

वाईआरएस प्रतिनिधिमंडल ने गृह मंत्री को कहा धन्यवाद

Home Minister Amit Shah J&K visit :  वाईआरएस प्रतिनिधिमंडल ने 23 सितंबर को महाराजा हरि सिंह की जयंती पर अवकाश घोषित करने के लिए गृह मंत्री को धन्यवाद दिया और राजपूत कल्याण बोर्ड के गठन की मांग की। प्रतिनिधिमंडलों ने डोगरा प्रमाण पत्र जारी करने और SKUAST जम्मू का नाम बाबा जित्तो कृषि विश्वविद्यालय के रूप में नामित करने से संबंधित मांगों को भी उठाया।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers