‘हुनर हाट’ ने 10.5 लाख कारीगरों को रोजगार का अवसर मुहैया कराया: नकवी |

‘हुनर हाट’ ने 10.5 लाख कारीगरों को रोजगार का अवसर मुहैया कराया: नकवी

‘हुनर हाट’ ने 10.5 लाख कारीगरों को रोजगार का अवसर मुहैया कराया: नकवी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : May 18, 2022/6:56 pm IST

नयी दिल्ली, 18 मई (भाषा) केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बुधवार को कहा कि ‘हुनर हाट’ ने देश में लगभग 10.5 लाख से अधिक कारीगरों को रोजगार के अवसर मुहैया कराये हैं।

आधिकारिक बयान के अनुसार, अगले ‘हुनर हाट’ का आयोजन ताज नगरी आगरा में 18 से 29 मई के बीच हो रहा है, हालांकि इसका औपचारिक उद्घाटन कल 19 मई को नकवी, केंद्रीय विधि एवं न्याय राज्य मंत्री एस. पी. सिंह बघेल और उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक द्वारा किया जाएगा।

आगरा में 12 दिनों तक चलने वाले इस ‘हुनर हाट’ में 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 800 से अधिक दस्तकार, शिल्पकार, कारीगर शामिल हो रहे हैं।

नकवी ने कहा, ‘‘देश भर में आयोजित किया जा रहा ‘हुनर हाट’ जहां एक ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘वोकल फॉर लोकल’, ‘स्वदेशी से स्वावलम्बन’ का सशक्त संकल्प है, वहीं देश की सदियों पुरानी कला-कौशल की विरासत के ‘संरक्षण, संवर्धन का सार्थक प्रकल्प’ है।’’

उनके अनुसार, ‘हुनर हाट’ ने जाति, क्षेत्र, धर्म की सीमाओं को तोड़ कर पिछले 6 वर्षों में समाज के सभी वर्गों के लगभग 10.50 लाख हजार दस्तकारों, शिल्पकारों को रोजगार और स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराये हैं। इनमें 50 प्रतिशत से अधिक महिला कारीगर शामिल हैं।

नकवी ने कहा कि आगरा की ‘हुनर हाट’ में मिट्टी, कांच, लकड़ी, बांस, बेंत, पीतल, ताम्बे, रॉट आयरन, चन्दन आदि से बनें हस्तनिर्मित शानदार दुर्लभ उत्पादनों के अलावा ‘विश्वकर्मा वाटिका’, देश के जाने-माने और उभरते कलाकारों के शानदार गीत-संगीत के कार्यक्रम, लेजर शो, परंपरागत सर्कस, मनमोहक सेल्फी पॉइंट्स आदि आकर्षण हैं।

भाषा हक हक पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)