IAS इरा सिंघल ने फेसबुक पर बयां किया अपना दर्द, साइबर बुलिंग का लगाया आरोप, UPSC में किया था टॉप | IAS IRA Singhal said this on Facebook Cyber ​​bulling charged

IAS इरा सिंघल ने फेसबुक पर बयां किया अपना दर्द, साइबर बुलिंग का लगाया आरोप, UPSC में किया था टॉप

IAS इरा सिंघल ने फेसबुक पर बयां किया अपना दर्द, साइबर बुलिंग का लगाया आरोप, UPSC में किया था टॉप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : July 14, 2019/11:24 am IST

नई दिल्ली। यूपीएससी सिविल सर्विस एग्‍जाम 2014 की टॉपर इरा सिंघल ने साइबर बुलिंग का आरोप लगाते हुए फेसबुक पर अपने दोस्तों को एक पोस्ट किया । अपनी पोस्ट में इरा सिंघल ने बताया कि कैसे उन्हें एक युवक ने सोशल मीडिया पर भद्दी बातें कहीं हैं।

ये भी पढ़ें- रामलाल की घर वापसी, मिली नई जिम्मेदारी, वी.सतीश बन सकते हैं राष्‍ट्…

इरा सिंगल ने अपने फेसबुक अकाउंट पर लिखा “जो लोग सोचते हैं कि दिव्यांग लोगों को कुछ भी सामना नहीं करना पड़ता क्योंकि दुनिया उनके प्रति अच्छी और दयालु है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। सच्चाई दिखाने के लिए मैं अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से किसी की टिप्पणियों को साझा कर रही हूं जो साइबर बुलिंग का चेहरा दर्शाता है। ये बात काफी दुर्भाग्यपूर्ण है वह व्यक्ति सिविल सर्वेंट बनना चाहता है। यही कारण है कि हमें ऐसे स्कूलों ऐसी शिक्षा प्रणाली की आवश्यकता है कि किसी भी चीज से ज्यादा जरूरी एक बेहतरीन इंसान बनना जरूरी है। बता दें, जिस युवक ने इरा के इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपशब्द लिखे हैं उस शख्स का नाम भूपेश जसवाल है

ये भी पढ़ें- भूख से तड़प रहे बच्चे का नहीं देखा गया रोना, बेबस मां ने की गला दबा…

बता दें कि इरा ने वर्ष 2014 में यूपीएससी परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल किया था। शारीरिक रूप से विकलांग होने के बावजूद वो यूपीएससी की सामान्य श्रेणी में टॉप करने वाली देश की पहली प्रतिभागी रहीं थीं। इसके पहले इरा को साल 2010 में सिविल सर्विस परीक्षा में 815वीं रैंक मिली थी। दिव्यांग होने की वजह से उन्‍हें पोस्टिंग नहीं दी गई थी। हालांकि उन्‍होंने हार नहीं मानी और सेंट्रल एडमिनिस्‍ट्रेटिव ट्रिब्‍यूनल में केस दायर किया था।

ये भी पढ़ें- हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, माओवादी होना कोई अपराध नहीं, पुलिस नहीं कर …

वर्ष 2014 में केस जीतने के बाद उन्‍हें हैदराबाद में पदस्थापना मिली थी, इरा ने अपनी रैंक सुधारने के लिए कोशिशें जारी रखी । साल 2014 में उन्होंने UPSC परीक्षा में पहला स्थान हासिल किया। आपको बता दें, इरा सिंगल रीढ़ से संबंधित बीमारी स्‍कोलियोसिस से पीड़ित हैं। इस समस्या के चलते उनके शोल्डर का मूवमेंट ठीक से नहीं हो पाता है। हालांकि उन्‍होंने कभी अपने करियर में बीमारी को आड़े नहीं आने दिया ।