Vodafone Idea may shut down: बंद हो सकता है आइडिया वोडाफोन नेटवर्क

आइडिया वोडाफोन यूजर्स के लिए बुरी खबर, बंद हो सकता है नेटवर्क, जानें वजह

Vodafone Idea may shut down: आइडिया वोडाफोन यूजरर्स के लिए बुरी खबर, बंद हो सकता है आइडिया वोडाफोन का नेटवर्क, जानें वजह

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : September 28, 2022/5:37 pm IST

Vodafone Idea may shut down: नई दिल्ली। अगर आप भी वोडाफोन आइडिया युजर है तो ये खबर आपके लिए। भारी कर्ज में डूबी टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया के 25.5 करोड़ ग्राहकों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। जिसकी वजह से नवंबर से कंपनी का नेटवर्क बंद हो सकता है। वोडाफोन आइडिया पर इंडस टावर्स का करीब 7,000 करोड़ रुपये का बकाया है। इंडस टावर्स ने धमकी दी है कि अगर कंपनी ने जल्दी से जल्दी उसके बकाये का भुगतान नहीं किया तो नवंबर से उसे टावर्स को एक्सेस नहीं दिया जाएगा। यानी वोडाफोन आइडिया के कस्टमरों के लिए नेटवर्क बंद कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- जिद्दी गहलोत का अटल फैसला! पायलट सीएम ना बनें, कांग्रेस में उठापटक जारी

Vodafone Idea may shut down: टावर कंपनी इंडस टावर्स ने सोमवार को वोडाफोन आइडिया को पत्र लिखकर यह चेतावनी दी है। सोमवार को ही इंडस टावर्स के बोर्ड की मीटिंग हुई। इसमें कंपनी की वित्तीय स्थिति पर चर्चा हुई। इंडस टावर्स का वोडाफोन आइडिया पर करीब सात हजार करोड़ रुपये का बकाया है। रिलायंस जियो और एयरटेल के बाद वोडाफोन आइडिया देश की तीसरी बड़ी टेलिकॉम कंपनी है। लेकिन कंपनी की वित्तीय स्थिति ठीक नहीं है और उस पर भारी कर्ज चढ़ा हुआ है।

ये भी पढ़ें- प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री को दिल्ली किया तलब, अध्यक्ष पद की दौड़ में नाम हो सकता है शामिल, नामांकन दाखिल करने के लिए 2 दिन बाकी

Vodafone Idea may shut down: एयरटेल और रिलायंस जियो दिवाली पर 5जी सर्विस लॉन्च करने की तैयारी में हैं लेकिन वोडाफोन आइडिया ने अब तक ऐसी कोई घोषणा नहीं की है। इसकी वजह यह है कि कंपनी को 5जी इक्विपमेंट सप्लाई करने वाली कंपनियों और टावर कंपनियों के साथ डील फाइनल करने में दिक्कत हो रही है। सूत्रों के मुताबिक ये कंपनियां वोडाफोन आइडिया से पिछला बकाया क्लीयर करने और नए कॉन्ट्रैक्ट्स के लिए एडवांस पेमेंट्स मांग रही हैं। इन कंपनियों का वोडाफोन आइडिया पर 13,000 करोड़ रुपये का बकाया है। फिनलैंड की कंपनी नोकिया का 3,000 करोड़ रुपय और स्वीडन की कंपनी एरिक्सन का 1,000 करोड़ रुपये बकाया है।

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र आ रहा है गुजरात का शेर, गुजरात जाएगा महाराष्ट्र का बाघ, अदला-बदली से दोनों राज्यों को होगा लाभ

Vodafone Idea may shut down: वोडाफोन आइडिया ब्रिटेन की कंपनी वोडाफोन ग्रुप पीएलसी और आदित्य बिड़ला ग्रुप की जॉइंट वेंचर है। कंपनी पर टावर कंपनी इंडस टावर्स का 7,000 करोड़ रुपये और अमेरिकन टावर कंपनी (ATC) का 2,000 करोड़ रुपये का बकाया है। वोडाफोन आइडिया को कई तिमाहियों से घाटा हो रहा है। यही कारण है कि कंपनी की 5जी सर्विस लॉन्च करने में देरी हो रही है। कंपनी कर्ज और इक्विटी के जरिए 20 हजार करोड़ रुपये जुटाने की कोशिश कर रही है लेकिन वह अब तक कोई डील नहीं कर पाई है। जून के अंत तक कंपनी पर 1.98 लाख करोड़ रुपये से अधिक कर्ज था। इसमें से 1.16 लाख करोड़ रुपये डेफर्ड पेमेंट बकाया (deffered payments dues) है जबकि बैंकों और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस का 15,200 करोड़ रुपये का कर्ज है। कंपनी के पास कैश और कैश इक्विटेबल्स (cash equitables) के रूप में केवल 860 करोड़ रुपये थे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers