Meteorological Department issued a warning

Weather Update : अभी-अभी मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, इन राज्यों में होगी भारी बारिश

Meteorological Department issued a warning : Weather Update : अभी-अभी मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, इन राज्यों में होगी भारी बारिश

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : June 27, 2022/10:03 am IST

Weather Updates in hindi : नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है। हालांकि अभी भी कई राज्यों में गर्मी और लू के हालात बने हुए है। इस बीच दक्षिण-पश्चिम मानसून फिर रफ्तार पकड़ने वाला है। अरब सागर, राजस्थान, ओडिसा और गुजरात से उत्तरी केरल तट तक बने मौसमी सिस्टम मानसून की रफ्तार तेज करवा सकते हैं। जिससे कई राज्यों में चक्रवाती हवाएं उठेंगी जिसे मौसम नमी भरा होगा, वहीं कई राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पिछले कुछ दिनों से अनुकूल मौसमी चक्र नहीं बनने से राजधानी दिल्ली समेत कई इलाकों में फिर गर्मी व उमस ने बेहाल कर रखा है। देश के तमाम हिस्सों में पिछले दिनों हुई प्री मानसून की वर्षा के बावजूद वातावरण से ठंडक गायब हो गई।

Read More : देश में लग सकती है इमरजेंसी! वायुसेना चीफ ने दी दो तरफा हमले की चेतावनी

अरब सागर में चलेगी तेज हवाएं

निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट और मौसम विभाग के अनुसार कई मौसमी सिस्टम सक्रिय होने से देश में अगले कुछ दिनों में अच्छी बारिश होगी। IMD के अनुसार पूर्वी मध्य और पूर्वोत्तर अरब सागर के साथ-साथ दक्षिण गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक के तटों पर तेज हवाएं चलने की संभावना है। दक्षिण पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर में भी तेज हवाएं चलने का अनुमान लगाया गया है।

Read More : Corona Update : राजधानी में बढ़ी कोरोना की रफ्तार, 24 घंटे में मिले इतने नए मामले

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में वर्षा होगी। जबकि गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक और केरल में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश का अनुमान है। तो वहीं बिहार के विभिन्न हिस्सों में मौसम करवट लेते हुए तेज हवाओं के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी।

इसके अलावा मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश के भी कुछ हिस्सों में गरज चमक के साथ बारिश होगी। IMD ने इन राज्यों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है।

Read More : मादक पदार्थ गिरोह ने घात लगाकर किया हमला, 6 पुलिस अधिकारिओं की मौत

 
Flowers