Income Tax Raid: Traders and ministers of the country trapped in the

Income Tax Raid : इनकम टैक्स के शिकंजे में फंसे देश के व्यापारी और मंत्री, इनके घर पर पड़ा छापा, देखें…

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : September 7, 2022/2:02 pm IST

Income Tax Raid :  नई दिल्ली – भारत में कारोबारियों से लेकर मंत्रियों तक के घरों में इनकम टैक्स की छापेमार कार्रवाई लगातार जारी है। वहीं बुधवार को देशभर में एकसाथ करीब 100 जगहों पर इनकम टैक्स ने धावा बोला है। यह छापेमार कार्रवाई मिड-डे मील में कमाई, पॉलिटिकल फंडिंग में टैक्स चोरी और शराब घोटालों के सिलसिले में की गई है। दिल्ली, राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड समेत 7 राज्यों में IT के छापे जारी हैं। ये छापे शराब घोटाले, मिड-डे मील, पॉलिटिकल फंडिंग और टैक्स चोरी से जुड़े हैं।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

read more : विश्व कप के लिए 95 प्रतिशत टीम तय, कप्तान रोहित बोले- एशिया कप में करना चाहते थे कुछ प्रयोग 

राजस्थान में भी राज्यमंत्री के घर इनकम टैक्स का छापा

Income Tax Raid :  वहीं राजस्थान में भी गहलोत सरकार में गृह राज्यमंत्री राजेंद्र यादव सहित उनके रिश्तेदारों की 53 से ज्यादा घरों पर इनकम टैक्स का छापा पडा है। बुधवार को सुबह करीब 5 बजकर 30 मिनट से यह छापेमार कार्रवाई जारी है। पूरा मामला मिड-डे मील की सप्लाई में सप्लाई में गड़बड़ी से जुडा है। कोटपूतली में मिड-डे मील का राशन सप्लाई करने वाले कारखाने में छापेमार कार्रवाई हुई है। ईटी अधिकारियों ने CRPF के जवानों को भी सुरक्षा के लिए साथ लिया है। मिड-डे मील मामले में ही इनकम टैक्स की टीमों ने महाराष्ट्र में कई ठिकानों पर छापा मारा है। ये छापे कहां-कहां पड़े हैं, यह जानकारी अभी साफ नहीं हो पाई है।

read more : जाने आखिर ऐसा क्या है इस गणेश पंडाल में, जिसे देखने के बाद लोग तारीफ करते नहीं थक रहे हैं 

सपा चीफ गोपाल राय के घर पहुंची IT टीम

Income Tax Raid :  IT की टीम यूपी के 24 शहरों में छापेमारी कर रही है। राजधानी लखनऊ में बुधवार IT की टीम बुधवार सुबह राष्ट्रीय क्रांतिकारी समाजवादी पार्टी चीफ गोपाल राय के घर पहुंची। गोपाल राय केंद्रीय लोक शिकायत और जांच संस्थान नाम से संस्था चलाते हैं। वह संस्था के चेयरमैन हैं। उनके घर कागजों की जांच चल रही है। मामला पॉलिटिकल फंडिंग और टैक्स चोरी से जुड़ा है।

read more : सिंगल होने के हैं कई गजब के फायदे, शादीशुदा दोस्तों को हो सकती है आपसे जलन ! 

CBI ने खटखटाया ममता के मंत्रियों का दरवाजा

Income Tax Raid :  ममता सरकार के कानून मंत्री मलय घटक के 6 ठिकानों पर बुधवार सुबह CBI ने छापेमारी की है। घटक पर कोयला तस्करी का आरोप है। सूत्रों के मुताबिक CBI की 3 टीम सुबह 8 बजे से घटक के आवास समेत 6 ठिकानों की तलाशी ले रही हैं। इनमें कोलकाता के 5 और आसनसोल के एक ठिकाने पर टीमें मौजूद हैं। CBI सूत्रों ने मीडिया को बताया कि कई बार नोटिस भेजे जाने के बाद भी मलय पूछताछ के लिए नहीं आए, जिस वजह से रेड की कार्रवाई की गई है।

read more : विश्व कप के लिए 95 प्रतिशत टीम तय, कप्तान रोहित बोले- एशिया कप में करना चाहते थे कुछ प्रयोग 

बेंगलुरु में टैक्स चोरी का मामला

Income Tax Raid :  जानकारी के अनुसार बेंगलुरु में 20 से ज्यादा ठिकानों पर IT की टीमें मौजूद हैं। मनीपाल ग्रुप पर भी कार्रवाई की गई है। ये सभी छापे इनकमटैक्स चोरी से जुड़े हुए हैं। IT को इस संबंध में जानकारी मिली थी। टीमें अभी एक्शन के बारे में ज्यादा कुछ बता नहीं रही हैं।

read more : AIIMS Sarkari Naukri 2022 : AIIMS में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, कैसे करें आवेदन? देखें… 

आखिर क्या है मामला

Income Tax Raid : चुनाव आयोग ने जून में CBDT को एक लेटर लिखा था और इसके बाद 111 राजनीतिक पार्टियों को अमान्य घोषित किया गया था। इन पार्टियों ने फंड के नाम पर गलत तरीके से मोटी रकम इक्क्ठा की थी। इन्हीं को आधार बनाकर रेड की जा रही है। इसी साल जून में निर्वाचन आयोग में 111 ऐसी पार्टियों को रजिस्टर से हटाने का आदेश दिया था। जो पंजीकृत तो थीं लेकिन अस्तित्व में नहीं थीं। उनके पते फर्जी निकले, उनके पतों पर भेजी गई डाक वापस आ गई, लेकिन ये पार्टियां अवैध तरीके से डोनेशन ले रही थीं और उसमें गड़बड़ी कर रही थीं। ऐसी पार्टियों की वित्तीय जांच करने के लिए कहा गया था। आईटी विभाग ऐसी पार्टियों के एंट्री ऑपरेटरों पर छापेमारी कर रहा है।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें