भारत ने आर्मेनिया, अजरबैजान से द्विपक्षीय विवादों का शांतिपूर्ण ढंग से समाधान निकालने को कहा | India asks Armenia, Azerbaijan to resolve bilateral disputes peacefully

भारत ने आर्मेनिया, अजरबैजान से द्विपक्षीय विवादों का शांतिपूर्ण ढंग से समाधान निकालने को कहा

भारत ने आर्मेनिया, अजरबैजान से द्विपक्षीय विवादों का शांतिपूर्ण ढंग से समाधान निकालने को कहा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : May 19, 2021/10:57 am IST

नयी दिल्ली, 19 मई (भाषा) भारत ने बुधवार को कहा कि वह आर्मेनिया-अजरबैजान सीमा पर उभरती स्थिति पर नजर रखे हुए है तथा इस क्षेत्र में सीमा पर अतिक्रमण करने वाले पक्ष को तत्काल अपने बलों को पीछे हटाने, आगे उकसाने वाले कदम बंद करने तथा शांतिपूर्ण ढंग से समाधान निकालने का आह्वान करता है ।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने अपने बयान में कहा कि हम आर्मेनिया-अजरबैजान सीमा पर स्थिति पर नजर रखे हुए हैं । सैन्य गतिविधियों के जरिये सीमाई अतिक्रमण से स्थिति अस्थिर होने के साथ नये सिरे से शत्रुतापूर्ण स्थिति पैदा हो सकती है ।

उन्होंने कहा, ‘‘ हम अतिक्रमण करने वाले पक्ष से तत्काल अपने बलों को पीछे हटाने और आगे किसी तरह के उकसावे को बंद करने का आह्वान करते हैं । ’’

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि भारत हमेशा से द्विपक्षीय विवादों का समाधान राजनीतिक एवं कूटनीतिक माध्यम से शांतिपूर्ण ढंग से निकालने के पक्ष में रहा है ।

उन्होंने कहा कि दक्षिण काकेसस क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता क्षेत्रीय सुरक्षा की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है ।

उल्लेखनीय है कि विदेश मंत्रालय की यह प्रतिक्रिया उन खबरों के बीच आई है जिसमें कहा गया है कि आर्मेनिया ने पिछले सप्ताह अजरबैजान पर सीमाई क्षेत्र में सैन्य बलों को भेजने का आरोप लगाया था । दूसरी ओर, अजरबैजान ने सीमा में प्रवेश करने से इंकार करते हुए कहा था कि उसके सुरक्षा बल केवल अपनी क्षेत्र की सुरक्षा कर रहे हैं ।

पिछले वर्ष आर्मेनिया और अजरबैजान के बीच नागोर्नो-काराबाख क्षेत्र को लेकर युद्ध हुआ था । कई सप्ताह तक चला यह युद्ध रूस की मध्यस्थता के बाद समाप्त हुआ था ।

भाषा दीपक

दीपक नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)