इन्वेस्टर्स समिट में बोले पीएम मोदी - भारत बनने वाला है वर्ल्ड ग्रोथ का प्रमुख ईंजन | Investors Summit

इन्वेस्टर्स समिट में बोले पीएम मोदी – भारत बनने वाला है वर्ल्ड ग्रोथ का प्रमुख ईंजन

इन्वेस्टर्स समिट में बोले पीएम मोदी - भारत बनने वाला है वर्ल्ड ग्रोथ का प्रमुख ईंजन

: , March 9, 2021 / 09:23 PM IST

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि हम नए भारत की तरफ बढ़ रहे हैं। भारत वर्ल्ड ग्रोथ का प्रमुख ईंजन बनने वाला है। महंगाई पर नियंत्रण है। मीडिल क्लास का तेज गति के विकास हो रहा है। अस्सी प्रतिशत युवा शक्ति सामर्थ्य से भरपूर है। बैंकिंग सिस्टम को ताकत मिली है। जीएसटी के तौर पर स्वतंत्रता के बाद सबसे ज्यादा टैक्स मिला। भारत में एविएशन सेक्टर रिकॉर्ड गति से आगे बढ़ रहा है। उस गति को और तेज करने के लिए हवाई कनेक्टिविटी मुहैया कराने की कवायद जारी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को उत्तराखंड में पहली बार आयोजित इन्वेस्टर्स समिटके उद्घाटन के मौके पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि इज ऑफ डूइंग बिजनेस के तहत केंद्र सरकार और राज्य ने 10 हजार से ज्यादा कदम उठाए हैं। ससे इसमें 42 अंकों का सुधार हुआ है। हमने 14 सौ से ज्यादा कानून खत्म किए हैं। आज यह कहा जा सकता है कि चौतरफा परिवर्तन के दौर में निवेशकों के लिए भारत में सर्वोत्तम माहौल बना हुआ है। आयुष्मान योजना से मेडिकल सेक्टर में निवेश की संभावना बढ़ी हैं। जिसमें आने वाले समय में मेडिकल कॉलेज और अस्पताल बनेंगे। इस योजना के तहत एक परिवार को 5 लाख रुपए तक का बैनिफिट मिलेगा। जिसके लिए कई अस्पतालों और डॉक्टरों की जरूरत पड़ेगी।

यह भी पढ़ें : विधानसभा चुनाव, आयकर विभाग ने जारी किया टोल फ्री नंबर, अवैध लेन-देन की दे सकते हैं सूचना

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर में जितना इनवेस्ट किया जा रहा है, पहले कभी नहीं किया गया। दुनिया का नेतृत्व करने की ताकत भारत में है। हमारी मेक इन इंडियायोजना केवल भारत के लिए नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के लिए है। दुनिया के अनेक बड़े ब्रांड मेक इन इंडियाका हिस्सा हैं। ऑटोमोबाइल क्षेत्र में भारत आगे बढ़ रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर राज्यों के सामर्थ्य को चैनलाइज किया जाए तो कोई भारत के विकास को नहीं रोक सकता। दुनिया के कई देशों से हमारे राज्यों का सामर्थ्य ज्यादा है। स्प्रीचुअल ईको जोन की ताकत लाखों गुना ज्यादा है। इससे पहले उत्तराखंड के मुख्य सचिव उत्पल कुमार और देश-विदेश से आए बड़े निवेशकों ने अपने विचार रखे। 

वेब डेस्क, IBC24

 

#HarGharTiranga