IRCTC increased the booking number of online tickets, now users will be

IRCTC ने बढ़ाई ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग संख्या, अब एक महीने में यूजर्स बुक कर सकेंगे इतनी टिकट

IRCTC increased booking number of online tickets : ट्रेन के जरिए यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : June 6, 2022/6:59 pm IST

नई दिल्ली : IRCTC increased booking number of online tickets : ट्रेन के जरिए यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे के टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म IRCTC ने ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग की अधिकतम संख्या बढ़ा दी है।

यह भी पढ़े : ‘हादसा देखकर कांप उठी थी रूह, नहीं थी खाई में उतरने की हिम्मत’ प्रत्यक्षदर्शी ने बताई उत्तरकाशी हादसे की पूरी कहानी

एक महीने में 12 टिकट बुक कर सकेंगे यूजर्स

IRCTC increased booking number of online tickets :  भारतीय रेलवे ने एक यूजर आईडी से एक महीने में अधिकतम 6 टिकट बुक करने की सीमा को बढ़ाकर 12 टिकट करने का फैसला किया है। यह फैसला उन यात्रियों के लिए लिया गया है जो आधार वेरिफाइड नहीं हैं। इसके अलावा आधार वेरिफाइड यात्री एक महीने में अधिकतम 24 टिकट बुक करा सकते हैं। रेलवे के इस फैसले के बाद आधार से असत्यापित (अनवेरीफाइड) यात्री भी महीने में 12 बार टिकटों की बुकिंग कर सकेंगे।

 

यह भी पढ़े : मामूली बात को लेकर हुआ विवाद.. पति ने पत्नी और दो बच्चों का पत्थर से कुचल दिया सिर, आरोपी में तलाश में जुटी पुलिस 

IRCTC increased booking number of online tickets :  मौजूदा वक्त में आधार वेरिफाइड यूजर्स एक महीने में 12 टिकट बुक कर पाते थे। इसके अलावा ऐसे यूजर जिनका आधार IRCTC के साथ वेरिफाइड नहीं था, वे एक महीने में 6 टिकट बुक कर सकते थे।

ऑनलाइन टिकट बुकिंग के तरीके में भी रेलवे कर चुका है बड़ा बदलाव

IRCTC increased booking number of online tickets :  इससे पहले रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने के तरीके में भी बड़ा बदलाव किया था। अब यात्रियों को रेलवे टिकट बुकिंग करने में बेहद कम समय लगेगा। नए नियम के अनुसार यात्रियों को टिकट बुक करते समय अपने गंतव्य स्थान व पते की जानकारी नहीं देनी होगी। पहले यात्रियों को बुकिंग के दौरान ऐड्रेस फिल करने में दो से तीन मिनट का अधिक समय लगता था।

यह भी पढ़े : झाड़ियों के बीच फंसा मिला बैग, पुलिस वालों ने जब खोला तो उड़ गए होश 

अब उस समय में भी बचत होगी और इससे ऑनलाइन टिकट की बुकिंग जल्द हो जाएगी। दरअसल रेलवे के फैसले से सबसे अधिक फायदा तत्काल टिकट बुक करने वाले यात्रियों को होगा क्योंकि तत्काल टिकट करवाते समय सबसे ज्यादा ध्यान समय का रखना होता है.