Janani Suraksha Yojana: scheme of Modi government, giving thousand

मोदी सरकार की इस योजना का जल्द उठाएं लाभ, महिलाओं को दे रही इतने हजार रुपये, यहां जाने डिटेल

Janani Suraksha Yojana: scheme of Modi government, giving thousand: मोदी सरकार की इस योजना का जल्द उठाएं लाभ, महिलाओं को दे रही इतने हजार...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : June 6, 2022/11:47 am IST

Maternity Safety Scheme : नई दिल्ली। केंद्र सरकार की तरफ से आम जनता के लिए समय-समय पर अलग-अलग योजनाएं चलाई जाती है। केंद्र की इन योजनाओं से लाभ आम जनता को काफी आर्थिक सहायता मिलती है। हाल ही में सरकार गरीब महिलाओं के लिए एक योजना चलाई है, इस योजना के माध्यम से सरकार महिलाओं को 3400 रुपये की आर्थिक मदद देती है।

Read More  : अब तुरंत कर सकेंगे दवाओं की पहचान, इन दवाओं पर केंद्र लगाएगी QR Code

गर्भवती महिलाओं और नवजात को आर्थिक सहायता

मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना से गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता दी जाती है। सरकार ये योजना देश की गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं की स्थिति में सुधार लाने के लिए चला रही है। इस योजना का नाम ‘सरकार जननी सुरक्षा योजना’ है। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली गर्भवती और गरीबी रेखा से नीचे आने वाली महिलाओं को 1400 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। इसके साथ ही आशा सहयोगी को प्रसव प्रोत्साहन के लिए 300 रुपये की धनराशि दी जाती है। वहीं सव के बाद सेवा प्रदान करने के लिए भी 300 रुपये दिए जाते हैं। यानी इस हिसाब से कुल 600 रूपये दिए जाएंगे।

ये हैं आवेदन के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

  • आवेदिका का आधार कार्ड
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जननी सुरक्षा कार्ड
  • सरकारी अस्पताल की ओर से जारी किया गया डिलीवरी सर्टिफिकेट
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • इन महिलाओं को मिलेगा फायदा

Read More : सुब्रमण्यम स्वामी ने अपनी ही पार्टी पर साधा निशाना, कहा- ‘कतर के आगे मोदी सरकार दंडवत…शर्म से सिर झुकाना पड़ा’

केंद्र सरकार की इस योजना के का देश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रो की गर्भवती महिलाएं फायदा ले सकती हैं। जरुरी बात ये है कि इसमें सिर्फ 19 साल या उससे अधिक उम्र की महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं। इसके साथ ही बता दें कि आपको इस का योजना फायदा सिर्फ 2 बच्चों के जन्म के लिए मिलेगा।

महिलाएं ऐसे करें आवेदन

इसके लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://pmmodiyojana.in/wp-content/uploads/2020/03/jsy_guidelines_2006.pdf पर जाना होगा। इसके बाद फॉर्म को डाउनलोड करना करें। इसके बाद आप फॉर्म में सभी मांगी गई जानकारी सही-सही भरनी होगी। अब अपने सारे जरूरी डॉक्युमेंट्स लगा दें। इसके बाद इस आवेदन फॉर्म को आंगनबाड़ी या महिला स्वास्थ्य केंद्र में जाकर जमा कर दें। जिससे आपको इस योजना का लाभ जल्द से जल्द मिल सके।

Read More : मूसेवाला की हत्या के बाद एक और बड़ी घटना की साजिश, गृह मंत्रालय ने यहां जारी किया अलर्ट

 
Flowers