जेईएन पेपर लीक मामले में पटवारी सहित चार गिरफ्तार |

जेईएन पेपर लीक मामले में पटवारी सहित चार गिरफ्तार

जेईएन पेपर लीक मामले में पटवारी सहित चार गिरफ्तार

:   Modified Date:  February 20, 2024 / 08:22 PM IST, Published Date : February 20, 2024/8:22 pm IST

जयपुर, 20 फरवरी (भाषा) राजस्थान पुलिस की विशेष शाखा एसओजी ने कनिष्ठ अभियंता (जेईएन) पेपर लीक मामले में एक पटवारी सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया है। ये सभी सरकारी कर्मचारी हैं। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एटीएस एवं एसओजी) वीके सिंह ने बताया कि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने परीक्षा का आयोजन छह दिसंबर 2020 को विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया गया था। इस परीक्षा के पेपर लीक प्रकरण की जांच में पेपर लीक पाये जाने पर बोर्ड ने परीक्षा रद्द कर दी थी।

उन्होंने बताया कि प्रकरण में अनुसंधान के दौरान 24 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया जा चुका है। गिरफ्तार अभियुक्तों में पांच परीक्षार्थी एवं 19 पेपर लीक गिरोह से जुड़े सदस्यों तथा कोचिंग संचालक है।

उन्होंने बताया कि प्रकरण के खुलासा एवं मुख्य अभियुक्त पटवारी हर्षवर्धन की गिरफ्तारी के लिये 50 हजार का इनाम घोषित किया गया

उन्होंने बताया कि एसओजी के एक दल को मुख्य आरोपी के नेपाल जाने की आसूचना के आधार पर मुख्य आरोपी हर्षवर्धन के साथ पुलिस उपनिरीक्षक (एसआई) राजेंद्र कुमार यादव उर्फ राजू (30) को नेपाल बॉर्डर से पकड़ा गया है।

उन्होंने बताया कि अध्यापक राजेंद्र कुमार यादव (55) और लाइब्रेरियन शिवरतन मोट (30) को अलग-अलग जगह से गिरफ्तार किया गया है। चारों ने जयपुर के सरकारी स्कूल से पेपर लीक कर अभ्यर्थियों को बेचा था।

उन्होंने बताया कि एसओजी ने इस दौरान अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। साथ ही एसआईटी का गठन किया गया था।

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा-2020 के दौरान जयपुर के खातीपुरा स्थित शहीद दिग्विजय सिंह सुमेल राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल से पेपर लीक किया गया था। इस स्कूल में अध्यापक राजेन्द्र कुमार यादव ने स्ट्रॉन्ग रूम से पेपर लीक किया था।

उन्होंने बताया कि प्रकरण में वांछित अन्य अभियुक्तों की तलाश जारी है। भाषा कुंज पृथ्वी रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)